बाढ़ से केरल में तबाही के आसार, इडुकी में लैडस्लाइड से 13 मौतें

by Ankush Choubey 3 years ago Views 2224

Five deaths due to floods in Kerala, ladslide in I
पूर्वोत्तर के राज्य में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के बाद दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश और बाढ़ से तबाही मच रही है. केरल के इडुकी ज़िले में भारी बारिश के बाद भूस्खलन होने से कम से कम 13 लोग मारे गए जबकि 10 लोगों को सुरक्षित निकल लिया गया है. यह हादसा इडुकी ज़िले के राजमाला इलाक़े में एक चाय बाग़ान के नज़दीक हुआ. माना जा रहा है कि मरने वाले और प्रभावित परिवार चाय बाग़ानों में काम किया करते थे.

राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टरों की मदद मांगी है. पुलिस, फायर, वन और राजस्व विभाग की टीमों को राहत अभियान तेज़ करने के लिए कहा गया है.


राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड में हालात बाढ़ से बदतर हो गए हैं. यहां तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं. ज़िले के निचले इलाक़ों में पानी भर गया है जहां अच्छी ख़ासी आबादी रहती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने वायनाड में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश की आशंका ज़ाहिर की है. वायनाड की जिला कलेक्टर डॉ अदिला अब्दुल्ला ने बताया कि 12 राहत शिविरों में  कम से कम 560 लोगों को रखा गया है.

राज्य में मल्लपुरम जिले में हालात बिगड़ रहे हैं जहां सड़कों पर जलभराव हो गया है. मलप्पुरम के नीलांबुर इलाके की तस्वीरें सामने आयी है जहां चारों से पानी ही पानी नज़र आ रहा है.

मल्लपुरम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक नीलांबुर में सात और मलप्पुरम में नौ शिविर खोले हैं. मलप्पुरम में विभिन्न शिविरों में कम से कम 425 लोग और नीलांबुर के सात शिविरों में कुल 410 लोग हैं.  लगातार बारिश के बाद पेरियार नदी में जल स्तर बढ़ने से अलुवा में शिव मंदिर शिव मंदिर पानी में डूब गया है.मौसम विभाग ने एर्नाकुलम, इडुक्की, थ्रिसुर,  पलक्कड़,  कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर, मल्लपुरम और कासरगोड सहित नौ जिलों में नौ अगस्त तक के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

केरल के अलावा कर्नाटक के तटीय इलाकों में 7 से 10 अगस्त तक भारी बारिश होने की आशंका है. अगले तीन दिनों तक उत्तर कन्नड़, दक्षिण कन्नड़ में मूसलाधार बारिश हो सकती है, तो वहीं भारी बारिश के बाद कर्नाटक के कोडगु जिले में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इसलिए कर्नाटक के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. रात भर हुई बारिश के कारण हुए भस्खलन से चिकमगलूर जिले के कोप्पा शहर में अलगेश्वरा रोड पर वाहनों की आवाजाही रुक गई.

राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने आपात राहत के लिए तत्काल 50 करोड़ रुपये जारी करने का आदेश दिया है. बाढ़ का सबसे बड़ा खतरा राज्य के तटीय इलाकों में मंडरा रहा है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed