GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 2409
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: मोदी सरकार में अबतक पड़ोसी देशों से आए 4,135 लोगों को मिली भारत की नागरिकता

देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़ने पर , केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट पर आ गई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने , दिल्ली सरकार और केंद्रीय मंत्रियों के समूह के साथ बैठक करके , इस चुनौती से निबटने के लिए कमर कस ली है. पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सीएम अरविंद केजरीवाल ने , होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. इन्होंने सभी से अपील की है कि लोग बड़ी तादाद में एक जगह इकट्ठा होने से बचें.  


कोरोनावायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए सरकार ने पैरासिटामोल के अलावा 26 और तरह की दवाईयों के निर्यात पर पर रोक लगा दी है। भारत में कोरोनावायरस के संदिग्ध मरीज मिलने के बाद ही  देश की  राजधानी  दिल्ली, के साथ साथ नोएडा  और आसपास के इलाकों में  लोगों को कोरोनावायर का डर सता रहा हैं। जिसके चलते N95 मास्क और सेनेटाइजर की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा हैं। इस बीच , आज अमरावती की सांसद नवनीत कौर राणा संसद में मास्क पहनकर पहुंची, कहा- भारत को घातक वायरस से निपटने के लिए सख्त देखभाल की आवश्यकता है...


दुनियाभर में कोरोना वायरस की बढ़ती चुनौती के बीच , विश्व स्वास्थ्य संगठन ने , इसके खिलाफ लड़ाई कमज़ो पड़ने की आशंका पर चिंता ज़ाहिर की है. WHO का कहना है कि आने वाले दिनों में हर महीने दुनिया को करीब 9 करोड़ मास्क, 7.5 करोड़ दसताने और 15 लाख  से ज्यादा चश्मे की ज़रूरत पड़ने वाली है लेकिन इनकी मांग बढ़ने के चलते दुनियाभर में जमाखोरी बढ़ती जा रही है. 


दिल्ली में हुई साम्प्रदायिक हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली हाई कोर्ट से कहा , कि हेट स्पीच समेत , इस हिंसा से जुड़ी सभी याचिकाओं पर , शुक्रवार को सुनवाई की जानी चाहिए।  सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी नेताओं कि ओर से भड़काऊ भाषण देने के मामले में , हर्ष मंदर की याचिका पर कहा , कि इस पर तब तक सुनवाई नहीं होगी , जब तक कि न्यायपालिका को लेकर की गई उनकी टिप्पणी का मामला नहीं सुलझ जाता है।   दिल्ली हिंसा मामले के पीड़ितों के साथ हर्ष मंदर भी एक याचिकाकर्ता है। इस पुरे मामले के बारे में विस्तार से बता रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में पार्टी के सांसदों ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाक़ों का दौरा किया है. उन्होंने हिंसा प्रभावित कई इलाक़ों में जाकर , दंगे में किए गए नुकसान का जायज़ा लिया. इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि जब-जब देश में सांप्रदायिक दंगा होता है , तो इससे भारत की अंतरराष्ट्री छवि को धक्का पहुंचता है. उन्होंने यह भी कहा कि हिंसा और नफ़रत तरक़्क़ी के दुश्मन हैं और इससे भारत माता का कोई फायदा नहीं होने वाला.  


आज लगातार तीसरे दिन लोकसभा में दिल्ली में हुई हिंसा के मुद्दे को लेकर जमकर हंगामा हुआ , जिसके बाद संसद की कार्यवायी को स्थगित करना पड़ा। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 


निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस के चौथे दोषी पवन गुप्ता की दया याचिका भी , राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर दी. तीन अन्य आरोपियों की दया याचिका पहले ही खारिज हो चुकी है. पवन की दया याचिका ख़ारिज होते ही दिल्ली सरकार के वकील ने ट्रायल कोर्ट में , नया डेथ वारंट जारी करने की अर्ज़ी लगा दी है , ताकि सभी दोषियों को जल्द से जल्द फांसी हो सके. इससे पहले तीन बार दोषियों की फांसी के लिए डेथ वारंट जारी हो चुके हैं , लेकिन क़ानूनी विकल्प बचा होने के चलते , डेथ वारंट हर बार रद्द हो गया.


नागरिकता कानून, एनआरसी और एनपीआर के ख़िलाफ़  देश में धरना और विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। मंगलवार रात सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त वार्ताकार संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन ने शाहीन बाग जाकर प्रदर्शनकारियों से एक बार फिर मुलाकात की।


कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा , कि मध्य प्रदेश की सरकार को गिराने की साज़िश रची जा रही है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने  कहा  कि मध्यप्रदेश सरकार को गिराने के लिए विधायकों की ख़रीद-फरोख़्त करने की कोशिश हो रही है।   इससे पहले मंगलवार रात लगभग दो बजे मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री जीतू पटवारी और मंत्री जयवर्धन सिंह , गुरुग्राम स्थित एक होटल में पहुंच गए , और निलंबित bsp विधायक रमा बाई को वापस ले आए। [क्या है मध्यप्रदेश में वर्त्तमान राजनैतिक समीकरण , इस बारे में  विस्तार से बता रहें है हमारे सहयोगी अजय झा 


ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे महिला टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच कल , ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में , भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। भारत चौथी बार , टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है।  भारतीय महिला टीम इस समय शानदार फॉर्म में है और उसने अब तक  इस वर्ल्ड कप में , अपने सभी चारों मैच जीते हैं। 


 कहते हैं जब होली का रंग चढ़ता है , तो सारे भेदभाव मिट जाते हैं , और सब होली के रंग में रंग के , एक  हो जाते हैं। होली के आने में भले ही थोड़ा वक्त बाकी हो, लेकिन उत्तराखंड और नेपाल में पारंपरिक तरीके से होली मनाने का सिलसिला , फागुन के बाद से ही शुरू हो गया है।