GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 4 years ago Views 1827

Top News of the day
GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव बैंक में की गई धांधली , बैंक ग्राहकों की मौत की वजह बन रही है. महज़ 24 घंटे में , दो ग्राहकों की मौत हो चुकी है , और आरबीआई से लेकर वित्त मंत्रालय तक , उनकी मुश्किलें कम करने में नाकाम साबित हुए हैं.  
  • घाटी की महिलाएं , अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के ख़िलाफ़,  श्रीनगर के लालचौक पर जमा हुई थीं , लेकिन सुरक्षाबलों ने उन्हें प्रदर्शन की इजाज़त नहीं दी. इस प्रदर्शन की अगुवाई , जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक़ अब्दुल्लाह की बेटी सफ़िया अब्दुल्लाह , और फारूक़ अब्दुल्लाह की बहन सुरैया कर रही थीं , जिन्हें हिरासत में ले लिया गया है. 
  • नोबल सम्मान का ऐलान होने के बाद, अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने , अमेरिका की एमआईटी यूनिवर्सिटी में पत्रकारों से बातचीत की. यहां उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत , बहुत ही ख़राब है. सालों बाद ऐसा पहली बार हुआ है , कि लोगों ने अपने ख़र्च में , कटौती कर दी है. 
  • रोज़गार देने के मोर्चे पर फेल , भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में एक बार फिर,  करोड़ों नौकरियां देने का दांव चला है.  महाराष्ट्र विधानसभा के लिए जारी चुनावी घोषणा पत्र में बीजेपी ने कहा है , कि अगर उसकी पार्टी सत्ता में लौटी , तो पांच साल में , पांच करोड़ नौकरियां देगी,  और राज्य की अर्थव्यवस्था , 1 ट्रिलियन तक पहुंचा देगी. बीजेपी के इन दावों में कितना दम है, गोन्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा बता रही हैं… 
  • भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले में , मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को , सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. सर्वोच्च अदालत ने गिरफ़्तारी से उनके संरक्षण की अवधि को , चार हफ्ते तक के लिए बढ़ा दिया है,  लेकिन उनपर दर्ज एफ़आईआर को रद्द करने से , मना कर दिया. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने और क्या-क्या कहा, हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय बता रहे हैं…
  • यूपी कांग्रेस के नए अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के अगुवाई में पार्टी , राज्य में अपनी ज़मीन खड़ी करने की कोशिश में जुट गई है. इस मक़सद से रायबरेली में , 22 से 24 अक्टूबर तक , एक प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा , जिसमें पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी हिस्सा लेंगी। इस शिविर का अजेंडा क्या है, हमारे सहयोगी अजय झा बता रहे हैं… 
  • यूपी के हापुड़ में एक शख़्स प्रदीप तोमर की , पुलिस कस्टडी में मौत हो गई,  जिसे प्रदीप के घरवालों ने हत्या बताया है. इस वारदात के बाद , तीन पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया है.  
  • तीन साल पहले ग़ायब हुए जेएनयू के छात्र , नजीब अहमद को लेकर , दिल्ली में बड़ा विरोध प्रदर्शन हुआ. इस प्रदर्शन में नजीब अहमद की मां फ़ातिमा नफ़ीस के अलावा , बुलंदशहर में मारे गए इंस्पेक्टर, सुबोध कुमार सिंह की पत्नी रजनी सिंह, बंगलुरू में मारी गईं पत्रकार गौरी लंकेश की बहन ,कविता लंकेश , झारखंड में मॉब लिंचिंग के शिकार तबरेज़ अंसारी की विधवा , शाइस्ता परवीन , और लेखिका अरुंधति रॉय समेत तमाम हस्तियां शामिल हुईं.
  • दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए आज से , ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू हो गया है। इस दौरान , डीजल जनरेटर समेत,  कई चीज़ों पर पाबंदी लगाई गई है।
  • 79 साल की Margaret Atwood और Bernardine Evaristo को इस साल का बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 27 साल बाद , Booker पुरस्कार , दो लोगों को दिया गया है। 
  • केरल के रहने वाले एडम हैरी, देश के पहले ट्रांसजेंडर पायलट बनने जा रहे है। Transgender board of Justice की सहायता , और केरल सरकार की आर्थिक मदद के बाद हैरी , Aviation की पढ़ाई पूरी कर , लाइसेंस हालिस करेंगे। भारत में अबतक किसी भी ट्रांसजेंडर के नाम से , ये लाइसेंस नहीं दिया गया है। 
  • अपने बेबाक जबाब से मिस कोहिमा 2019 की रनअरप  Vikuonud Sachu ने साबित कर दिया,  कि किसी भी ब्यूटी कांटेस्ट को जीतने के लिए,  खूबसूरती के साथ,  हाजिर जबाव होना , कितना जरुरी है. क्या था उनका जबाव , जो देश में हो रही है इनकी इस कदर चर्चा , आईये आपको दिखाते हैं.
  • इंस्टाग्राम अब अच्छी ख़ासी दुकान बन गया है। 50% से ज़्यादा इंस्टाग्राम यूज़र्स , इस प्लेटफार्म को खरीदारी के लिए इस्तेमाल कर रहे है। और एक सर्वे के मुताबिक़ , 84% यूज़र्स ऐसे है , जो आगे भी यहाँ खरीदारी करना पसंद करंगे।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed