GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 1946
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: खुदरा महंगाई दर में गिरावट के बाद अब थोक महंगाई दर घटकर 2.26 फीसदी हुई

भारत समेत दुनिया के 157 देशों में पहुंच चुकी जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस से,  अब तक 6,500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी ये बीमारी बढ़ती ही जा रही है और अब संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर,  114 हो गई है। 

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने भी कमर कस ली है। सिर्फ अर्जेन्ट मामले सुनने का तो कोर्ट ने पहले ही निर्णय ले लिया था , इसके अलावा और भी जरूरी कदम उठाए गये हैं , ताकि कोरोना का संक्रमण न फैले।  सुप्रीम कोर्ट से हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे की रिपोर्ट  


कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार सतर्क है ..दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, सिनेमाहॉल के बाद , अब जिम, नाइट क्लब, स्पा , भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे , शादी समारोह के अलावा , 50 लोगों से ज़्यादा की गोलबंदी पर भी पाबंदी लगा दी गयी है . दिल्ली सरकार द्वारा उठाये गए क़दमों के बारे में आज मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने जानकारी दी 


दिल्ली में शादी समारोह के अलावा 50 लोगों से ज़्यादा की गोलबंदी पर भी पाबंदी भले ही लगा दी गयी हो , लेकिन शाहीन बाघ में नागरिकता संशोधन क़ानून के खिलाफ धरने पर बैठी महिलाएं , अपना विरोध ख़त्म करने को तैयार नहीं हैं. धरने पर बैठी महिलाओं का कहना है कि मेट्रो, बसों और ट्रेनों में सैकड़ों की तादाद  में लोग सफर कर रहें हैं। तो पहले उन सभी को बंद करवाना चाहिए , और वो सभी बंद कर दिए गए तो महिलायें भी अपना धरना खत्म कर देंगी।   गोनूस संवादाता अंजलि ओझा की रिपोर्ट 


कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने अगले आदेश तक, करतारपुर कॉरिडोर को बंद कर दिया है. रविवार रात से लागू इस पाबंदी के बाद तकरीबन साढ़े तीन सौ श्रद्धालु फंस गए हैं जो आज करतारपुर जाने के लिए तैयार थे. 


रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांता दास ने आज येस बैंक के खाताधारको को विश्वास दिलाया , की उनका पैसा  पूरी तरफ सुरक्षित है और  बुधवार को  पैसे निकालने की पाबंदी बैंक से हटा दी जाएगी। उन्होंने बताया की अगर ज़रूरत पड़ती है , तो आरबीआई , बैंक को नगदी उपलब्ध कराएगा , ताकि खाताधारको को परेशानी ना हो। 

दरअसल, आरबीआई ने 5 मार्च को यस बैंक से 50,000 से ज्यादा निकालने पर पाबंदी लगा दी थी और 8 मार्च को बैंक के फाउंडर राणा कपूर को ईडी ने मनी लॉन्डरिंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था।           


निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में चारों दोषियों में से एक मुकेश सिंह की याचिका आज  सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी। 20 मार्च को होने वाली फांसी से पहले , दोषी मुकेश को सुप्रीम कोर्ट से एक बड़ा झटका लगा है। इस याचिका के खारिज होते ही 20 मार्च को होने वाली फांसी का रास्ता साफ हो गया है।  इस बारे में  निर्भया के पिता बद्रीनाथ सिंह और दोषी मुकेश के वकील , एपी सिंह से बात की हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे ने 


मध्य प्रदेश में  राजयपाल लालजी टंडन ने सीएम कमलनाथ को फिर चिट्ठी लिखकर कल फ़्लोर टेस्ट करने  को कहा है। साथ ही राज्यपाल ने कहा है  कि अगर कल सरकार फ़्लोर टेस्ट नहीं करवाती,  तो यह मान लिया जाएगा  की सरकार अल्पमत में है।इससे पहले बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से जल्द फ्लोर टेस्ट कराये जाने को लेकर याचिका दाखिल की गई .

आज विधानसभा की कार्यवाही , कोरोना वायरस की वजह से 26 मार्च तक स्थगित कर दी गई थी .  लेकिन अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है.  । इस बारे में और विस्तार से बता रहें है हमरे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज लोकसभा में विलफुल  डिफॉल्टर्स का मामला उठाया ।  उन्होंने कहा, “छह साल के अंदर ऐसे विल्फुल डिफॉल्टर्स जिन्होंने बैंक को चूना लगाया और देश छोड़ कर चले गए, उनका नाम सदम में पेश किया जाए।”

इसके जवाब में केन्द्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने उल्टा कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि पिछली सरकार में भी ऐसे कई डिफॉल्टर्स सामने आए हैं। हालांकि सदन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं हमारे सहयोगी अजय झा।


भीम आर्मी चीफ  चंद्रशेखर आजाद ने अपनी राजनीतिक पार्टी का ऐलान कर दिया है। रविवार को यूपी के नोएडा में उन्होंने आजाद समाज पार्टी का गठन करते हुए कहा कि ये सिर्फ पार्टी नहीं एक मिशन है और वो अपने महापुरुषों के मिशन को पूरा करना चाहते हैं। इस दौरान बीएसपी के कई पूर्व विधायक और पूर्व सांसद पार्टी में शामिल हुए।


गुजरात में कुपोषण के मामलों में अचानक उछाल आ गया है. विधानसभा में पेश नए आंकड़े बताते हैं कि साल 2019 में , अगस्त से दिसंबर के बीच कुपोषण के 2 लाख 41 हज़ार नए मामले सामने आए हैं. नए आंकड़े गुजरात में पोषण आहार के लिए चलने वाली तमाम योजनाओं पर सवाल खड़ा करते हैं. 


और जाते जाते , बिज़नेस टाइकून रतन टाटा , सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम के बड़े फैन बन गए हैं। इंस्टाग्राम पर आने में उन्होंने ज़रूर कुछ वख्त लिया , लेकिन 82 साल के रतन टाटा अब इंस्टा पर हिट हो गये हैं। रतन टाटा ने अपनी कुछ खास तस्वीरें शेयर की हैं जो शायद आपने पहले न देखीं हों...