GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 1922
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला, 22 मार्च से सभी अंतरराष्ट्रीय विमान रद्द

कोरोनावायरस से देश में मरने वालों की तादाद , अब चार हो गई है. चौथी मौत पंजाब में 72 साल के एक बुज़ुर्ग की हुई जो हाल ही में इटली से लौटे थे. देश में कोरोनावायर के मरीज़ों की संख्या बढ़कर 179 हो गई है. इस बीच केंद्र सरकार ने 65 साल से ज़्यादा की उम्र के बुज़ुर्गों , और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने की सलाह दी है. साथ ही प्राइवेट कंपनियों से कहा गया है कि वे अपने कर्मचारियों से , घर से ही काम करवाएं. 

सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री विमानों की भारत में लैंडिंग पर रोक लगा दी है. थोड़ी देर में प्रधानमंत्री  मोदी , देश को संबोधित करने वाले हैं, तब कुछ अन्य घोषणाएं भी हो सकती हैं.


इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में कहीं भी 20 से ज़्यादा लोग नहीं जमा हो सकते. दिल्ली सरकार ने 31 मार्च तक सभी रेस्त्रां बंद करने का फैसला किया है. 

देशभर में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमित 179 मरीज़ों की पहचान हो चुकी है. इनमें सबसे ज़्यादा 49 मरीज़ महाराष्ट्र में पाए गए हैं , जहां राज्य सरकार पहले से ज़्यादा अलर्ट हो गई है. सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि हालात नाज़ुक तो नहीं लेकिन परेशान करने वाले ज़रूर हैं. 


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक , बलराम भार्गव ने कहा , कि कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए , 50 शहरों से 850 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। हालांकि ये सभी सैंपल निगेटिव पाय गए हैं।


कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर , Progressive Medicos & Scientists Forum के नेशनल प्रेजिडेंट , डॉक्टर हरजीत सिंह भट्टी ने चिंता ज़ाहिर की है।  उन्होंने कहा कि हमे जितने लोगों के सैम्पल्स को टेस्ट करना चाहिए उतने सैम्पल्स को टेस्ट करने में हम पूरी तरह असमर्थ है।  डॉक्टर हरजीत भट्टी  ने बताया कि  भारत में 10 लाख लोगों पर सिर्फ तीन लोगों का टेस्ट  हो रहा है जबकि साउथ कोरिया में दस लाख लोगों पर चार हज़ार लोगों के टेस्ट किये जा रहें है। डॉक्टर हरजीत भट्टी से बात की गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने 


कोरोनावायरस के तेज़ी से बढ़ते मामलों के बीच केंद्र और राज्य सरकारे तमाम एहतियाती क़दम उठा रही हैं. राजधानी दिल्ली में सभी तरह के धरना, विरोध प्रदर्शन और रैली के साथ-साथ पांच से ज़्यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी गई है. सरकारें लोगों से भीड़भाड़ वाले हिस्से में जाने या ग़ैरज़रूरी यात्रा से बचने की अपील कर रही हैं , लेकिन पाबंदियों के बावजूद नागपुर में लोग , आज सुबह सड़कों पर निकल आए. लोगों ने कहा कि सरकार ने 31 मार्च तक के लिए जिम बंद कर दिया है लेकिन सेहत के लिए कसरत ज़रूरी है और वे घरों से बाहर निकलकर ऐसा कर रहे हैं. 


मध्यप्रदेश में 18 महीने से चल रही कमलनाथ की सरकार बचेगी या गिर जाएगी, इसका फैसला  कल  शाम पांच बजे तक हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने दो दिन चली सुनवाई के बाद आदेश दिया है कि फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया  कल शाम पांच बजे तक पूरी हो जानी चाहिए. मध्यप्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी थी कि उसके विधायकों को बंधक बनाकर बंगलुरू में रखा गया है और ऐसी सूरत में फ्लोर टेस्ट मुमकिन नहीं है. इसपर सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक और मध्यप्रदेश के डीजीपी को निर्देश दिया कि अगर विधायक फ्लोर टेस्ट में शामिल होना चाहें तो उन्हें पूरी सुरक्षा दी जाए. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में और क्या-क्या कहा, हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय बता रहे हैं…


सुप्रीम कोर्ट के फ्लोर टेस्ट कराय जाने के आदेश के बाद , मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंन्त्री और बीजेपी नेता  शिवराज सिंह चौहान ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि कल सब दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा और यह सरकार कल गिरने जा रही है।  वहीँ मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री और कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने कहा कि सीएम कमलनाथ समेत सभी नेता पहले दिन से बोल रहे है , कि हम हमेशा फ़्लोरर टेस्ट के लिए तैयार हैं, थे और रहेंगे।  


निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस में दोषियों के डेथ वारंट पर रोक लगाने से पटियाला हाऊस कोर्ट ने  इनकार  कर दिया है , कल सुबह साढ़े पांच बजे होनी है फांसी।  आज के घटनाक्रम पर हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने बात की , दोषियों के वकील , AP Singh से 


पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई ने आज राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथग्रहण की। लेकिन रंजन गोगोई जब राज्य सभा में शपत ग्रहण कर रहे थे उसी दौरान विपक्षी दलों के सांसदों ने शेम-शेम के नारे लगाना शुरू कर दिए , और सदन से वाकआउट कर दिया। 


इस साल का आईपीएल , कोणवीरस के चलते , अब 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।  लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा छक्के  मारने वाले टॉप 10 बल्लेबाज कौन हैं ? देखिये यह रिपोर्ट 


दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लोगों को सता रहा है। खेल जगत से लेकर सिनेमा जगत की हस्तियां अपने अनोखे अंदाज से लोगों को इस वायरस से बचाने के लिए आगाह कर रही हैं। क्या हैं ये अनोखे तरीके आईये आपको दिखाते हैं।