देश की पहली कोविड वैक्सीन तैयार, ह्यूमन ट्रायल को मंज़ूरी

by M. Nuruddin 3 years ago Views 3540

India's first COVID-19 vaccine candidate cleared f
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने फार्मा कंपनी भारत बायोटेक के कोविड वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के ह्युमन ट्रायल को मंज़ूरी दे दी है। भारत बायोटेक देश की पहली फार्मा कंपनी है जिन्हें वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की इजाज़त है। सरकार के ड्रग रेगुलेटर से हरी झंडी मिलने के बाद कंपनी अगले महीने जुलाई में ट्रायल शुरू करेगी।  

कोरोना की ये वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से तैयार किया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन और स्वास्थ्य मंत्रालय ने कंपनी को पहले और दूसरे चरण के ह्यूमन ट्रायल की इजाज़त दी है। 


हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने बयान जारी कर कहा, ‘वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली के बीएसएल यानि बायो-सेफ्टी लेवल 3 हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में तैयार किया गया है। 

कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.कृष्णा एल्ला ने बताया, ‘हम वैक्सीन की घोषणा करते हुए फख्र महसूस कर रहे हैं। यह देश में तैयार कोरोना की पहली वैक्सीन है। इसे आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया गया है।’

उन्होंने कहा, ‘सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन के सपोर्ट और गाइडेंस की वजह से ही इस प्रोजेक्ट को अप्रूवल मिला। हमारी टीम बिना थके लगातार काम कर रही है। इसे तैयार करने के लिए हर ज़रूरी तकनीक की मदद ली जा रही है।’

बता दें कि ‘कोवैक्सीन’ के प्री-क्लिनिकल ट्रायल के बाद ही ह्यूमन ट्रायल की इजाज़त मिली है। भारत बायोटेक के मुताबिक़ प्री-क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन के नतीजे बेहतर रहे हैं। यह काफी सुरक्षित और इम्यून रेस्पॉन्स को तेज करने में मदद करती है। 

बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन पर दुनियाभर में 100 से ज़्यादा कंपनियां काम कर रही हैं। यही नहीं अबतक एक दर्जन से ज़्यादा वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी हो चुका है। भारत में भी भारत बायोटेक के अलावा पांच और फार्मा कंपनियां वैक्सीन पर काम कर रही है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed