महाराष्ट्र की जेलों में फैला कोरोना, 363 क़ैदी और 100 से ज्यादा जेल कर्मी संक्रमित

by Ankush Choubey 3 years ago Views 3085

Jails of Maharashtra are also under great threat f
देश में कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा प्रकोप महाराष्ट्र में देखा जा रहा है, जहां अब तक 1 लाख 74 हज़ार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है जबकि 8 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. कोरोना का संक्रमण जेलों में भी बड़े स्तर तक पहुंच गया है.

महाराष्ट्र जेल डिपार्टमेंट के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक राज्य की जेलों में अब तक 363 क़ैदी कोरोना की ज़द में आ चुके है, जबकि 102 जेल कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जिन क़ैदियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है उनमें से 255 ठीक भी हो चुके है जबकि अब तक चार क़ैदियों की मौत भी चुकी है.


राज्य की जेलों में संक्रमित पाए गए 102 जेलकर्मियों में से 82 पूरी तरफ स्वस्थ हो चुके है और अच्छी बात यह कि जेल कर्मियों में से किसी की भी कोरोना संक्रमण से जान नहीं गई है. राज्य की जेलों में पाए गए संक्रमित क़ैदियों के कुल मामलों में से करीब 50 फीसदी केस सिर्फ मुंबई सेंट्रल जेल में सामने आए है.

मुंबई सेंट्रल जेल में अब तक कुल 181 कैदियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है, इनमें से अब तक 151 ठीक भी हो चुके है जबकि अब तक यहां एक भी मौत नहीं हुई है. मुंबई सेंट्रल जेल में 44 जेल कर्मचारियों में 39 स्वास्थ भी हो चुके है.

वहीं नवी मुंबई के तलोजा जेल में कुल दो कैदी संक्रमित पाए गए थे और यह दोनों क़ैदी संक्रमण से नहीं उबर पाए और दोनों की मौत हो गई. पुणे के येरवडा जेल में कुल एक क़ैदी में संक्रमण पाया गया था और उसकी भी कोरोना संक्रमण की वजह से जान चली गई. इसके आलावा धुले जिला जेल में एक क़ैदी की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी, यहां कुल संक्रमितों की संख्या चार थी जिनमें से तीन ठीक भी हो गये हैं.

वहीं सबसे ज्यादा बुरे हालात अकोला जिला जेल में है यहां अब तक कुल 69 क़ैदी और एक जेल कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आया हैं लेकिन अब तक यहां एक भी मरीज़ ठीक नहीं हो सका है.

वहीं औरंगाबाद जिला जेल में अब तक 29 क़ैदी कोरोना संक्रमित पाए गए है इनमें से 26 ठीक भी हो चुके है, जबकि 25 जेलकर्मी भी कोरोना की ज़द में आएं है, और इनमें से 22 स्वस्थ भी हो चुके है. इसके आलावा महाराष्ट्र के सोलापुर और सतारा जिला जेलों में सौ प्रतिशत रिकवरी रेट रहा. सोलापुर जिला जेल में कुल 62 क़ैदी जबकि सतारा जिला जेल में कुल 10 क़ैदी कोरोना संक्रमित पाए गए थे और इन दोनों ही जेलों में सभी क़ैदी पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed