छत्तीसगढ़: चार सालों बाद पुलिस ने इन कछुओं को किया आज़ाद

by GoNews Desk 4 years ago Views 1535

JUSTICE FOR THREE INNOCENT TURTLES IN CHHATTISGARH
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव गांव में चार साल से पानी की टंकी में रखे गए तीन कछुओं को कोर्ट के आदेश के बाद रिहा कर दिया गया है। राजनांदगांव जिला कोर्ट के आदेश के बाद वन विभाग और छत्तीसगढ़ पुलिस ने तीनों कछुओं को शिवनाथ नदी में छोड़ दिया।

इन कछुओं की कहानी ये है कि, चार साल पहले छत्तीसगढ़ पुलिस और वन विभाग ने इन्हें तस्करों के पास से बरामद किया था और इन सभी कछुओं को राजनांदगांव पुलिस को सौंप दिया था। पुलिस ने तस्करों को जेल में डाल दिया था। राजनांदगांव पुलिस को कहा गया कि वे इसकी देखभाल करें और जब कहा जाए तो गवाही के समय इन्हें अदालत में पेश करें।


वन विभाग के अधिकारी इनकी हिफ़ाज़त में लगे रहे और कई बार अपनी जेब से इनके खाने पीने का इंतेजाम करते रहे। राजनांदगांव जिला कोर्ट में जब इस मुक़दमे की सुनवाई शुरू हुई तो तस्करों को ज़मानत मिल गई लेकिन पानी की टंकी में रखे गए कछुओं पर अदालत ने कोई फैसला नहीं सुनाया और मामला लम्बित रहा। इस बीच एक कछुए की मौत भी हो गई।

उधर इन चार सालों में अदालत ने कछुओं को एक बार भी पेश करने के लिए नहीं कहा। आख़िरकार अब अदालत ने इनकी रिहाई का फ़ैसला सुना दिया है और चार साल बाद इन कछुओं को शिवनाथ नदी में छोड़ दिया गया है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed