आकाशीय बिजली गिरने से बिहार में 10 और उत्तराखंड में तीन की मौत

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2081

Lightning strikes, 10 in Bihar and three in Uttara
भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की वजह से रविवार का दिन कई राज्यों में जानमाल की भीषण तबाही का सबब बन गया. सबसे ज़्यादा 10 मौतें आकाशीय बिजली गिरने से बिहार में दर्ज हुई हैं. इनमें से पुर्णिया में तीन, बेगुसराय में दो और पटना, सहरसा, पूर्वी चंपारण, मधेपुरा, और दरभंगा में एक-एक मौत दर्ज हुई है.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक बीते तीन हफ्तों में राज्य में आकाशीय बिजली गिरने से 160 लोगों की मौत हो चुकी है. इससे पहले 25 जून को आकाशीय बिजली गिरने से राज्य में कम से कम 83 लोगों की मौत हुई थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीड़ित परिवारों को चार-चार लाख रुपए का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है.


बिहार के अलावा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के मढकोट गांव में भी आकाशीय बिजली गिरी है. यहां तीन लोगों की मौत हो चुकी है जबकि आठ लोग लापता हैं.

पिथौरागढ़ के ही मुंसियारी में गोरी नदी के उफान पर जाने से पांच घर पानी में बह गए. ज़िले के डीएम वीके जगडोंडे के मुताबिक भारी बारिश के चलते 30 अन्य घरों पर भी ख़तरा मंडरा रहा है. सभी प्रभावित परिवारों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.

वहीं दिल्ली में मॉनसून की पहली तेज़ बारिश ने भी चार लोगों की जान ले ली. इनमें एक ट्रक ड्राइवर भी शामिल है जो पानी से भरे अंडरपास में फंस गया था.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि इस साल मॉनसून में अब तक सामान्य से छह फ़ीसदी ज़्यादा बारिश हो चुकी है मगर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बारिश में 19 फ़ीसदी की कमी दर्ज की गई है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed