महाराष्ट्र की सियासी उठापटक

by Ankush Choubey 4 years ago Views 2762

maharashtra-political-game
महाराष्ट्र में गवर्नर द्वारा आनन फानन में राष्ट्रपति शासन हटाने और शपत ग्रहण करवाने के बाद अब कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी और राज्यपाल की भूमिका को लेकर विरोध जताया है।  मुम्बई में कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि ना बैंड - बाजा, ना बारात और मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने शपथ ले ली। महाराष्ट्र के इतिहास में ये घटनाक्रम काली स्याही से लिखा जायेगा।

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि बेशर्मी की सारी हदें आज पार दी गई हैं। अहमद पटेल ने कहा कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना अभी भी एक साथ है और हम मिलकर बीजेपी को हराएंगे। अहमद पटेल ने आखिर में ये भी कहा कि वो इस मुद्दों पर राजनैतिक और क़ानूनी दोनो मोर्चों पर लड़ाई लड़ेंगे।


इससे कुछ देर पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में शरद पवार ने कहा भतीजे अजित पवार पर कारवाई होगी।

शरद पवार ने चेतावनी देते हुए कहा कि विधायक ये ना भूलें कि पाला बदलने पर एंटी डिफ़ेक्शन लॉ लागू होगा और उनकी सदस्य्ता रद्द हो सकती है। हालाँकि शरद पवार ने अभी भी सरकार बनाने की उम्मीद जताई है।  उन्होंने कहा बीजेपी के पास सरकार बनाने लायक नंबर नहीं। हम उन्हें सदन के पटल पर हराएँगे और कांग्रेस एनसीपी और शिव सेना मिलकर सरकार बनाएगी। वहीँ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा ईवीएम के खेल के बाद अब ये भाजपा का नया खेल है।

“ये सुबह सुबह की बात है”

इससे पहले शनिवार की सुबह 5 बजे महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति शासन हटाते हुए आनन फानन में देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपत दिला दी। जबकि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपत ली।

वहीँ शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन देने का अजीत पवार का निर्णय उनका व्यक्तिगत निर्णय है न कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का।शिवसेना नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र के राज्यपाल की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि महाराष्ट्र में अँधेरे में डाका डाला गया है।

शपथ ग्रहण समारोह होने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को बधाई दी।

“शुक्रवार की रात क्या हुआ”

इससे पहले शुक्रवार की शाम शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की अहम बैठक के बाद एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने इस बात की ओर इशारा किया था कि उद्धव ठाकरे ही सीएम बनेंगे।  लेकिन ये भी तय किया गया है कि सारे पत्ते शनिवार को जॉइंट प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में खोले जाएँगे। वहीँ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा था कि मीटिंग में काफ़ी अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed