एमपी: पूर्व मंत्री बालेंदु शुक्ल बीजेपी छोड़कर फिर कांग्रेस में शामिल हुए

by Ankush Choubey 3 years ago Views 2121

MP: Former Minister Balendu Shukla left the BJP an
मध्य प्रदेश में 24 सीटों पर होने वाले उपचुनावों की सरगर्मी के बीच नेताओं ने दल बदलना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में अब बालेन्दु शुक्ल का नाम जुड़ गया है जो बीजेपी से इस्तीफा देकर कांग्रेस से जुड़ गए हैं. पूर्व सीएम कमलनाथ की मौजूदगी में उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ली.

बालेन्दु शुक्ल ने कांग्रेस में शामिल होना बीजेपी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए लिए झटका है जो ग्वालियर चंबल संभाग में ब्राह्मण समुदाय के बीच एक बड़ा चेहरा हैं. वो ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया के बचपन के मित्र हैं और 30 सालों तक कांग्रेस में ही थे. वो अर्जुन सिंह, मोतीलाल वोरा और दिग्विजय सिंह के मंत्रिमंडल में 13 साल तक मंत्री भी रहे. मगर बालेन्दु शुक्ल साल 2009 ज्योतिरादित्य सिंधिया से नाराज़ होकर बीजेपी में शामिल हो गये थे लेकिन अब उनकी वापसी हो गई है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी बालेन्दु शुक्ल को ग्वालियर पूर्व विधानसभा सीट से उप चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार बनाने जा रही है. बालेन्दु शुक्ल के साथ 2018 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से मेहगांव से चुनाव लड़े सुरेश सिंह ने भी कांग्रेस की सदस्यता ली है।


यह भी कहा जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद से बालेन्दु शुक्ल के लिए मुश्किलें बढ़ रही थीं। बीजेपी में वह पहले से ही हाशिये पर चल रहे थे तो उन्होंने कांग्रेस में वापसी का फैसला किया।

बालेंदु शुक्ल ने साल 1980 से 2003 के बीच कांग्रेस पार्टी के टिकट पर लगातार छह विधानसभा चुनाव लड़े। इसमें तीन चुनाव जीते, वहीं तीन में हार का सामना करना पड़ा। 1980 से 1998 के बीच ग्वालियर की गिर्द विधानसभा सीट से 5 चुनाव लड़े जिनमें तीन बार वो जीते और दो बार हार का सामना करना पड़ा। साल 2003 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर आखिरी चुनाव ग्वालियर विधानसभा सीट से बीजेपी के दिग्गज नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें 35 हज़ार वोट के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed