पूर्व विदेश मंत्री ने पीएम मोदी को नेपाल दौरे पर जाने की सलाह क्यों दी ?

by Ajay Jha 3 years ago Views 4536

Why did the former foreign minister advise PM Modi
भारत के चीन और नेपाल के साथ सीमा विवाद पर पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस नेता नटवर सिंह ने केन्द्र की मोदी सरकार को कई सलाह दिए हैं। उन्होंने कहा कि भारत-चीन के रिश्ते में आई तल्खी के बीच भारत को नेपाल से रिश्ते सुधारने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि भारत-चीन सीमा पर जो कुछ भी हो रहा है उसका ज़िम्मेदार चीन ही है लेकिन केन्द्र सरकार ने जो किया है उसमें कमी रह गई।

उन्होंने कहा, मैं मोदी सरकार की विदेश नीति पर टिप्पणी नहीं करूंगा। इतना ज़रूर है कि लद्दाख को लेकर सरकार को जो तवज्जो देना चाहिए वो नाकाफी रहा। यही वजह है कि आज सीमा पर हालात तनावपूर्ण और गंभीर स्थिती में है।


नटवर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के बयान से बड़ा नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि पीएम के बयान के बाद पीएमओ का बयान और भी ज़्यादा भ्रमित करने वाला था।

साथ ही उन्होंने भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद के पीछे चीन को ज़िम्मेदार ठहराया है। पूर्व विदेश मंत्री ने कहा, इसमें कोई दो राय नहीं है कि चीन, नेपाल को भारत के खिलाफ उकसा रहा है। हमें नेपाल को जितनी तवज्जो देनी चाहिए थी, वो हमने नहीं दी। सरकार को कोशिश करनी चाहिए कि नेपाल से रिश्ते सुधारें।

वहीं पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल यात्रा पर जाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के पास समय हो तो एक बार नेपाल की यात्रा से हो आएं ताकि स्थिति में सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो स्थिति और भी ज़्यादा बिगड़ जाएगी और चीन का दख़ल बढ़ता जाएगा।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed