हॉलिवुड फिल्म 'Joker' भारत में हो रही है रिलीज़, फिल्म में क्या है खास?

by Lalita Kashyap 4 years ago Views 5288

Hollywood film 'Joker' is being released in India,
भारत में 4 अक्टूबर को रिलीज़ होने वाली फिल्म ‘जोकर’ रिलीज़ होने से पहले ही धूम मचा रही है। इसकी खूब तारीफ हो रही है।  फिल्म ने वेनिस फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन लॉयन अवार्ड भी अने नाम किया है और फिल्म प्रीमियर पर दर्शकों ने 8 मिनट का स्टैंडिंग ओवेशन भी दिया। फिल्म जोकर क किरदार निभा रहे Joaquin Phoenix जिनके काम की खूब तारीफ हो रही है। जोकर को ‘डिटेक्टिव कॉमिक्स’ से लिया गया है। 

ये डेटेक्टिव कॉमिक्स का एक अहम कैरेक्टर है जिसकी शुरूआत 1966 में आई फिल्म ‘बैटमैन’ से हुई थी, उसके बाद आई फिल्मों में जोकर का किरदार निभा रहे कलाकारों ने हर फिल्म में दर्शकों को कुछ नया दिखाने की कोशिश की है।


बैटमैन, टीवी सीरीज़ (1966) 

सबसे पहले जोकर को बैटमैन एनिमेटेड सीरीज़ में देखा गया, जिसमे जोकर का किरदार निभाया Cesar Romero ने।इन सीरीज़ में जोकर का काम दर्शकों को हंसाने तक सीमित था, जो बाद में आई फिल्मों में बदल गया और जोकर एक अपराधी के रूप में सामने आया।      

बैटमैन (1989)

इस फिल्म में जोकर के किरदार को Jack Nicholson ने निभाया। अपने मानसिक बीमार रूप के साथ उन्होंने इस किरदार को बखूबी निभाया और खूब तारीफ बटौरी और बेस्ट आर्ट डायरेक्शन ऑस्कर्स भी अपने नाम किया। इसमें जोकर एक अपराधी है जो मानसिक रूप से बीमार है और पूरे शहर में दहशत फैलाता है।

डार्क नाइट (2008)  

इस फिल्म में Heath Ledger ने जोकर का सबसे मशहूर और बेहतरीन किरदार निभाया। इस किरदार के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर ऑस्कर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। रहस्यमय अतीत से निकलकर जोकर गोथम के लोगों पर कहर बरसाता है।

उनका ये किरदार अब तक का सबसे बेहतरीन किरदार माना जाता है।फिल्म के रिलीज़ होने से पहले ही Ledger की मौत हो गई लेकिन उनका ये किरदार हमेशा के लिए अमर हो गया।  

सुसाइड स्क्वाड (2016)   

ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई। Jared Leto द्वारा निभाया गया हरे रंग के बाल, मेटल के दांत और टैटू वाले जोकर को दर्शकों ने कुछ खास पसंद नहीं किया। फिल्म में जोकर की स्क्रीन प्रजेंस भी काफी कम थी। जोकर के किरदार इतने प्रभावशाली होते रहे है की अब खलनायक का किरदार ही हीरो की तरह पेश किया जा रहा है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed