देश के कई राज्यों के लोग फ्लोराइड युक्त गंदा पानी पीने पर मजबूर

by Arushi Pundir 4 years ago Views 17684

FLUORIDE CONTAMINATION PLAGUES COUNTRY’S WATER
21वीं सदी का भारत आर्थिक महाशक्ति बनने के सपने बुन रहा है लेकिन अपने करोड़ों नागरिकों को पीने का साफ पानी मुहैया नहीं करवा पाता। देश के तमाम राज्यों की आबादी फ्लोराइड युक्त पानी पीने और विकलांग बनकर जीने के लिए अभिशप्त हैं।

केंद्र सरकार देश के नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर करने के लिए बड़े बड़े दावे करती है लेकिन हक़ीक़त यह है कि करोड़ों की आबादी को पीने का साफ पानी तक नहीं मिल पाता। गुजरात से राजस्थान और तमिलनाडु से पश्चिम बंगाल तक हज़ारों गांव फ्लोराइड वाला पानी पीने और विकलांग बनकर जीने को मजबूर हैं।


फ्लोराइल वाला पानी पीने से झारखंड के एक गांव चुकरू में हर घर का कम से कम एक शख़्स विकलांग हो गया है। झारखंड में सीएम रघुबर दास की अगुवाई वाली बीजेपी की सरकार है। सीएम रघुबर दास ने तमाम योजनाओं का बखान करके सत्ता में दोबारा वापसी के दावे कर रहे हैं लेकिन वो पलामू के चुकरू गांव को साफ पानी मुहैया नहीं करा सके।

चुकरू की तरह झारखंड में हज़ारों गांव फ्लोराइड वाला पानी पीने के लिए अभिशप्त हैं। वहीं बिहार के 11 ज़िलों के 8,188 गांवों में पीने के पानी में फ्लोराइड तय मात्रा से ज़्यादा है। Central ground water board के मुताबिक झारखंड, बिहार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश उन राज्यों में से हैं जहां एक लीटर पीने के पानी में फ्लोराइड की मात्रा 1.5 मिलीग्राम से ज्यादा है। ऐसा पानी इतना ज़हरीला होता है कि हाथ और पैर की हड्डियां तक मुड़ जाती हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed