कनाडा और ब्रिटेन की इन दो महान हस्तियों को मिला 2019 का बुकर पुरस्कार

by Arushi Pundir 4 years ago Views 16591

These two great personalities from Canada and UK r
इस साल के प्रतिष्ठित बुकर पुरस्‍कार विजेताओं की घोषणा कर दी गई है। मारगिट एटवुड और बर्नरडाइन एवरिस्‍टो को संयुक्‍त रूप से यह पुरस्‍कार मिला है। बुकर पुरस्कार से सम्मानित Margaret Atwood कनाडा की रहने वाली है और Bernardine Evaristo ब्रिटेन की है।

27 साल बाद यह पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से दो लोगों को दिया गया। दरअसल 1992 के बाद नियम बदल दिये गए थे और जज सिर्फ एक ही विजेता घोषित कर सकते थे. हालांकि बुकर प्राइज के नियमों के मुताबिक, यह अवॉर्ड बांटा नहीं जा सकता, लेकिन जजों ने जोर देते हुए कहा कि वे एटवुड और एवरिस्तो में से एक विजेता नहीं चुन पा रहे है।


एटवुड को उनके उपन्‍यास “The The Testaments” और एवरिस्‍टो को “Girl, Women, Other” उपन्‍यास के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया। वहीं 79 साल की Margaret एटवुड यह पुरस्‍कार जीतने वाली सबसे बुजुर्ग लेखिका बन गई है Atwood को ये पुरुस्कार दूसरी बार दिया गया है।

वीडियो देखिये

इससे पहले साल 2000 में The Blind Assasin नाम के उपन्यास के लिए उन्हें बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।और Evaristo बुकर पुरस्‍कार जीतने वाली पहली अश्‍वेत महिला और पहली अश्‍वेत ब्रिटिश लेखिका बन गई हैं। बुकर पुरस्कार हर साल मौलिक अंग्रेजी उपन्यास के लिए दिया जाता है। बुकर पुरस्कार साहित्य के लिए मश्हूर पुरस्कार है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed