गुजरात विधानसभा से कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफ़ा दिया, अब तक आठ विधायक ने छोड़ी पार्टी

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1641

Another Congress MLA resigned from the Gujarat Ass
19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को गुजरात कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया. मोरबी विधानसभा सीट से कांग्रेसी विधायक बृजेश मेरजा के इस्तीफे की पुष्टि गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने की. उन्होंने बताया कि मोरबी विधानसभा के कांग्रेसी विधायक बृजेश मेरजा ने इस्तीफे के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता भी छोड़ दी.

इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस के दो विधायकों अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने इस्तीफ़ा दिया था. अक्षय पटेल वडोदरा की कर्जन और जीतू चौधरी वलसाड की कपराडा विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक थे।


19 जून को राज्य में चार  राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं लेकिन उससे पहले तीन विधायकों का इस्तीफा कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है. मार्च में भी पांच कांग्रेसी विधायकों ने इस्तीफा दिया था जिनमे लीमडी के विधायक सोमाभाई पटेल, धारी के विधायक जे वी काकड़िया, अबडासा के विधायक प्रद्युमन सिंह जडेजा, डांग के विधायक मंगल गावित और गढडा के विधायक प्रवीण मारू शामिल हैं.

इन तीन कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधरी बीजेपी के पास 103 और कांग्रेस के 65 विधायक हैं. गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए दोनों ही पार्टी को कम से कम 68 वोट की जरूरत है. यानी कांग्रेस को दो सीट जीतने के लिए कम से कम 34 वोट चाहिए लेकिन विधायकों के इस्तीफे के बाद ऐसा कर पाना उसके लिए बड़ी चुनौती बन गया है.

अभी तक बीजेपी ने तीन और कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों का ऐलान किया है. बीजेपी ने अभय भारद्वाज, रमीला बारा और नरहरी अमीन को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है. मगर अब कांग्रेस के सामने पहली सीट पर किसे राज्य सभा भेजना है इसको लेकर भी पेंच फंस गया है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed