लॉकडाउन के बीच मीडिया इंडस्ट्री में बड़ी उछाल, क्लासिक्स का दौर लौटा

by Abhishek Kaushik 4 years ago Views 2226

Broadcasting Spikes Amid Lockdown, Classics back i
देश में चल रहे लॉकडाउन से जहां कई उद्योग ठप्प पड़ गए है, वहीं कुछ ऐसे भी सेक्टर है जिनमें काफी तेज़ी से उछाल आया है। इनमें से एक है ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री जिसे हम आम तौर पर किसी भी डिजिटल, जैसे की टेलीविज़न पर आने वाले नाटक, न्यूज़, ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स इत्यादि के रूप में जानते है। 


ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) ने गुरुवार, 9 अप्रैल को कहा कि लॉकडाउन में लोगों के मनोरंजन के लिए रामायण जैसे क्लासिक कार्यक्रमों ने दूरदर्शन (डीडी) को भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बना दिया है। राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता उपलब्धि हासिल कर सकता है, जिसमें शाम और सुबह के बैंड में दर्शकों की संख्या में लगभग 40,000 फीसदी की छलांग शामिल है। निजी प्रसारकों द्वारा उछाल के बावजूद, ऐसा हुआ है।


क्लासिक कंटेंट जैसे रामायण और महाभारत शुरू करते हुए, डीडी ने तीन सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान दर्शकों के लिए 'शक्तिमान' और 'बुनियाद' जैसे अन्य क्लासिक्स नाटक वापस शुरू किए हैं। इनमें से ज्यादातर का निर्माण तब हुआ जब देश में टीवी प्रसारण पर डीडी का एकाधिकार था।

BARC ने डीडी के उभरने के लिए रामायण और महाभारत के प्रसारण को शीर्ष पर रखा, जबकि अन्य कार्यक्रमों ने भी चुनिंदा समय स्लॉट में  स्थिति को बेहतर बनाने में मदद की।

वहीं ये भी देखने को मिला की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे लाइट बंद करने की अपील की, जिससे 2015 के बाद से उस समय के सेगमेंट में सबसे कम ऑडियंस के द्वारा टेलीविज़न देखा गया।

वहीं ब्रॉडकास्टिंग क्लासिक्स का दक्षिण-आधारित सन टीवी की रणनीति ने भी दर्शकों की संख्या पर इज़ाफ़े में मदद की है, इसके साथ साथ अन्य चैनलों को भी लॉकडाउन के दौरान काफी फायदा हुआ है।

कोरोना वायरस के आने और लॉकडाउन होने के बाद से आम दिनों की तुलना में 43 फीसदी अधिक समय तक लोग टेलीविज़न देख रहे है। वहीं बात अगर खेल से जुड़े चैनलों की करें तो किसी भी नए खेल आयोजन के प्रसारण के ना होने के बावजूद, खेल चैनलों के लिए दर्शकों की संख्या में 21 फीसदी की वृद्धि हुई।

वीडियो देखिए

अगर इसमें हम लॉकडाउन के दौरान भारत में देखे जाने वाली मूवीज़ की बात करे तो इसमें 77 फीसदी का उछाल देखा गया है। जिसमें बंग्ला, गुजराती और पंजाबी मूवीज़ सबसे ऊपर है।

वहीं लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा उछाल न्यूज़ देखने में आया है जिसमें साल के पहले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते 251 फीसदी का उछाल देखा गया है। इससे साफ़ ज़ाहिर है की लोग कोरोना वायरस से डर, देश में चल रही गतिविधियों या खुद को हालिया स्थिति से अपडेट रखने के लिए इतनी न्यूज़ देख रहे है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed