भारत में रंगभेद के शिकार हुए थे वेस्टइंडीज़ के पूर्व कप्तान डरेन समी, ईशांत शर्मा की पोस्ट वायरल

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 1440

Darren Sammy alleges racial abuse in SRH dressing
रंगभेद को लेकर दुनियाभर में जारी बहस के दौरान भारतीय क्रिकेटर ईशांत शर्मा की मुश्किलें बढ़ गई हैं. 2014 की एक इंस्टाग्राम पोस्ट में ईशांत शर्मा वेस्टइंडीज़ के पूर्व कप्तान डरेन समी को उनके रंग की वजह से कालू कहकर पुकार रहे हैं. पिछले दिनों ही डरेन समी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में बताया था कि उन्हें किस तरह रंगभेद का सामना करना पड़ा है.

डरेन समी ने कहा था, ‘मैं दुनियाभर में खेला हूं और मुझे बहुत सारे लोगों से प्यार मिला है. मैंने जहां-जहां खेला है, वहां के ड्रेसिंग रूम में प्यार मिला है. तो जब मैं अमेरिकी कॉमेडियन हसन मिनहाज को सुन रहा था जिसमें वो बताते हैं कि उनके समाज में किस तरह अश्वेत लोगों पर फब्तियां की जाती हैं.’


‘यह सबपर लागू नहीं होता लेकिन जब मुझे एक शब्द का मतलब पता चला तो बहुत गुस्सा आया और यह अपमानित करने वाला था. मुझे याद है कि जब मैं सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेल रहा था तो मुझे ठीक इसी शब्द से पुकारा गया था जिसका इस्तेमाल काले लोगों को अपमानित करने के लिए होता है.’

समी ने बताया था कि जब मुझे उस शब्द से पुकारा जाता था तो वह उसका मतलब नहीं जानता था लेकिन उसकी टीम के सदस्य हंसते थे. तब मुझे लगता था कि कुछ हंसने वाली बात कही जा रही है. मगर अब मैं उन लोगों को बताने वाला हूं कि वे लोग दरअसल क्या हैं.

डरेन समी के इस वीडियो स्टेटमेंट के बाद ईशांत शर्मा का इंस्टाग्राम पोस्ट वायरल हो गया है जिसमे वो डरेन समी के लिए कालू शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह वाक़या साल 2014 का है तब डरेन समी और ईशांत शर्मा हैदराबाद सनराइज़र्स की टीम का हिस्सा थे.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed