न्यूज़ीलैंड समेत आठ देश कोरोना से आज़ाद हुए, देखें लिस्ट

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1752

Eight countries, including New Zealand, became ind
जब दुनियाभर में कोरोनावायरस की महामारी तेज़ी से बढ़ रही है, तब न्यूज़ीलैंड समेत आठ देशों ने ख़ुद को कोरोनामुक्त घोषित कर दिया है. न्‍यूजीलैंड में पिछले 17 दिनों में कोरोना का कोई मरीज़ नहीं आया है और आखिरी एक्टिव केस ठीक होने के बाद सोमवार की आधी रात सभी पाबंदियां हटा ली गईं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि अब देश में कोरोना का कोई मरीज़ नहीं है. आख़िरी मरीज़ 50 वर्ष से अधिक उम्र की एक महिला थीं.

करीब 50 लाख की आबादी वाले इस देश में कुल 1504 लोग कोरोना की चपेट में आए और 22 लोगों की मौत हुई. यहां कोरोना का पहला मरीज़ 28 फरवरी को मिला था जिसके बाद संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़ने लगी थी.19 मार्च को पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने विदेशी नागरिकों की एंट्री बैन कर दी थी और 23 मार्च को पूरा न्यूज़ीलैंड लॉकडाउन में चला गया था. दिलचस्प बात यह है कि न्यूज़ीलैंड में लॉकडाउन का लोगों ने ढंग से पालन किया और किसी तरह की अफ़रा-तफ़री नहीं हुई. नतीजा यह हुआ कि तक़रीबन ढाई महीने बाद न्यूजीलैंड कोरोना से आज़ाद हो चुका है. न्यूज़ीलैंड के अलावा सात और देश हैं जहां कोरोना का संक्रमण पूरी तरह ख़त्म हो चुका है.


मोंटेनेग्रो: यूरोपीय देश मोंटेनेग्रो ने 24 मई को खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया. यहां संक्रमण के सिर्फ 324 मामले सामने आए जबकि आखिरी मामला 17 मार्च को दर्ज किया गया था. 6 लाख 22 हज़ार की आबादी वाले मोंटेनेग्रो ने लॉकडाउन और मास्क के इस्तेमाल को अनिवार्य करने के साथ-साथ सभी प्रकार की यात्राओं पर बैन लगाकर कोरोना से निजात पा लिया।

इरिट्रिय: 32 लाख की आबादी वाले पूर्वी अफ्रीकी देश इरिट्रिया ने 15 मई को खुद को कोरोना फ्री घोषित कर दिया था। देश में कुल 39 कोरोना के मामले सामने आये थे. यहां आखिरी केस 21 मार्च को मिला था जिसके बाद अप्रैल में पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया था.

पापुआ न्यू गिनी: तकरीबन 85 लाख की आबादी वाले पापुआ न्यू गिनी ने देश को 4 मई को कोरोना फ्री घोषित कर दिया था। यहां कुल 8 मामले सामने आए थे। पापुआ न्यू गिनी ने रात के समय कर्फ्यू का सख्ती से पालन के आलावा एशियाई देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था और इंडोनेशिया के साथ अपनी सीमा को बंद कर दिया था।

सेशेल्स: तक़रीबन 1 लाख की आबादी वाले सेशेल्स में महज़ 11 मामले सामने आए थे। सेशेल्स ने 8 अप्रैल से ही क्रूज जहाजों पर अस्थाई प्रतिबंध के साथ-साथ चीन, दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान की यात्रा पर प्रतिबंध लागू कर दिया था।

होली सी:  होली सी ने 6 जून को खुद को कोरोना फ्री घोषित कर दिया था। यहां कुल 12 मामले सामने आए थे लेकिन होली सी ने सभी प्रकार की यात्राओं पर बैन लगाकर खुद को कोरोना मुक्त किया।

सेंट किट्स एंड नेविस: 19 मई को 52 हज़ार की आबादी वाले सेंट किट्स एंड नेविस ने खुद को कोरोना फ्री घोषित कर दिया। यहां कुल 15 मामले सामने आए थे और 24 मार्च को पहला मामला सामने आया था। सेंट किट्स एंड नेविस ने कोरोना की रोकथाम के लिए अपने हवाई अड्डों, स्कूलों और गैर-जरूरी व्यवसायों को बंद कर दिया था. इसके अलावा कर्फ्यू और मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था ।

फिजी: तक़रीबन 9 लाख़ की आबादी वाले फिजी ने 20 अप्रैल को देश को कोरोनामुक्त घोषित कर दिया था। यहां कुल 18 कोरोना के मामले दर्ज किए गए थे। प्रधानमंत्री फ्रैंक बेनिमारामा ने कुछ देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया, स्कूलों और गैर-ज़रूरी व्यवसायों को बंद कर दिया था।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed