असम के 13 जिलों में बाढ़ से भयानक तबाही, अबतक 70 की मौत

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1976

Flood devastation in 13 districts of Assam, 70 dea
बाढ़ और भूस्खलन की वजह से बीते डेढ़ हफ्ते से असम का हाल बेहाल है. राज्य के 24 जिलों में करीब 13 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं सबसे ज्यादा बत्तर हालत असम के पर्यटन का केंद्र कहा जाने वाला माजुली में है जहां बीते तीन दिनों से लगातार बारिश के बाद बाढ़ ने लोगों की जिंदगी को पटरी से उतार दिया है और लोग अपने घरों से बाहर निकलकर पानी में ही बैठने को मज़बूर हो गए हैं.

इस बीच माजुली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बाढ़ की वजह से जंगल छोड़ दर्ज़न भर हाथियों का झुंड माजुली गांव में घुस गया है और एक लाइन में एक के पीछे एक बाढ़ के पानी में चल रहे हैं.


हाथियों के झुंड के गांव में आने के बाद स्थानीय लोगों में अफ़रातफ़री का माहौल बन गया और लोगों को हाथियों को गांव से बाहर खदेड़ने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी.हालांकि बताया जा रहा है कि बाढ़ से काफी दिनों पहले से ही हाथियों का झुंड खाने की खोज में गांव की तरफ निकल पड़ा था.

माजुली गांव में बाढ़ का पानी भर जाने के बावजूद एलपीजी गैस के सिलेंडर की डिलीवरी नाव से की जा रही है. एक वीडियो सामने आया है जिसमें साफ़ देखा जा सकता है कि एक टेम्पो में से एलपीजी गैस के सिलेंडर को निकालकर एक नाव में रखा जा रहा है और फिर सिलेंडर की डिलीवरी की जा रही है.

असम में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 70 लोगों की जान गई है. इनमें 44 लोगों की बाढ़ में जबकि 26 की मौत भूस्खलन में हुई है. राज्य के 24 जिलों में करीब 13 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. जिनमें बरपेटा सर्वाधिक प्रभावित जिला है जहां 3.84 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. इसके बाद धीमाजी में करीब 1.31 लाख और गोलाघाट में 1.08 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, धुबरी और गोलपारा शहरों के अलावा जोरहाट जिले में नीमाटीघाट और सोनितपुर जिले में तेजपुर में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed