कोरोनावायरस से मौतों के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंचा भारत

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1934

India reached number five in terms of deaths from
देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और इसकी रफ्तार और भी ज्यादा भयावह हो गई है. बीते 24 घंटों में 779 लोगों की मौत के बाद कुल मौतों का आंकड़ा 36 हज़ार के करीब पहुंच गया. इसके साथ ही कोरोना से मौतों के मामले में भारत अब इटली को पीछे छोड़कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है. इटली में कुल मौतों की संख्या 35 हज़ार से थोड़ी ज़्यादा है. वहीं देश में कोरोना वायरस का संक्रमण इस क़दर तेज़ हो गया है कि पिछले 24 घंटे में 55 हजार से ज़्यादा पॉज़िटिव केस मिले और 779 लोगों की मौत हुई.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़े बताते हैं कि अब तक कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा 1 लाख 55 हज़ार से ज़्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं. वहीं 91 हज़ार से ज़्यादा मौतों के साथ ब्राजील दूसरे नंबर पर है. इसी तरह 46 हज़ार से ज्यादा मौतों के साथ ब्रिटेन तीसरे और 46 हज़ार मौतों के साथ मेक्सिको चौथे पायदान पर है.


देश में कोरोनावायरस का पहला मामला ठीक छह महीने पहले 30 जनवरी को दर्ज हुआ था. तब से लेकर अब तक देश में कोरोना का संक्रमण पांव पसारता गया है और इसकी रफ़्तार में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. फिलहाल कुल मरीज़ों की संख्या 16 लाख 38 हजार 871 हो गई है. इनमें पांच लाख 45 हजार 318 एक्टिव केस हैं.

शुरू के दो से तीन महीनो में भारत कोरोना संक्रमित देशों के टॉप 10 देशों में भी नहीं था. उस दौरान चीन के अलावा ईरान, इटली, स्पेन, साउथ कोरिया जैसे देश कोरोना से जूझ रहे थे. धीरे-धीरे यह वायरस यूरोप के कई देशों में फैल गया और अमेरिका इसका केंद्र बन गया. हालांकि इस दौरान लगाई गई पाबंदियों के चलते ज़्यादातर देशों में संक्रमण को क़ाबू कर लिया गया लेकिन भारत और ब्राज़ील में यह बेक़ाबू होता गया. यह वजह है कि शुरुआती महीनों में टॉप 10 में नहीं होने वाला देश अब मरीज़ों के मामले में दुनिया का तीसरा सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देश है. साथ ही, कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में पांचवा प्रभावित देश बन गया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed