सैलाब से काज़ीरंगा नेशनल पार्क 80 फ़ीसदी डूबा, बिहार में भी तबाही शुरू

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 2633

Kaziranga National Park submerges 80% from flood,
पिछले साल की तरह इस बार भी मॉनसून से भीषण तबाही के आसार नज़र आ रहे हैं. सैलाब से जूझ रहे असम के काजीरंगा नेशनल पार्क का 80 फीसदी हिस्सा पानी में डूब चूका है. काजीरंगा नेशनल पार्क के निदेशक पी शिवकुमार ने बताया कि सैलाब की चपेट में आने से अब तक 66 जानवरों की इससे मौत हो चुकी है और 170 जानवरों को बचाया गया है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के हिसाब से 14 जुलाई तक राज्य में बाढ़ के चलते 30 जिलों में 59 लोग मारे गए और 45 लाख से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा भूस्खलन की चपेट में आने से राज्य में 26 मौतें हो चुकी है. असम में बरपेटा, धीमाजी और गोलाघाट सर्वाधिक प्रभावित ज़िले हैं जहां राहत और बचाव अभियान जारी है.


असम के बाद सैलाब का ख़तरा बिहार पर मंडरा रहा है जहां कई ज़िलों में तबाही मची हुई है। बागमती, लखनदेई, गंडक के अलावा कई छोटी नदियां भी उफान पर हैं और खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मॉनसून के शुरुआती दिनों में भी कई जगह बांध और तटबंध टूट गए हैं. शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक चंपारण, तिरहुत और मिथिलांचल के लगभग पांच दर्जन से अधिक गांव प्रभावित हैं जबकि दरभंगा के दो दर्जन से अधिक गांव पानी से घिर गए हैं. इन गांवों की करीब 50 हजार की आबादी बाढ़ से प्रभावित है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी भारी बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया है. बीएमसी समेत तमाम एजेंसियों ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग समुद्री किनारों से दूर रहें और जलभराव वाले इलाकों में ना जाएं।

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 18 घंटों तक मुंबई सिटी, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका ज़ाहिर की है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed