लॉकडाउन: भारत में डिजिटल मीडिया की खपत तेज़ी से बढ़ी, ख़बरें सबसे आगे

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 236468

Lockdown: Digital media consumption in India incre
दुनियाभर में कोरोनावायरस की महामारी के कारण हुए लॉकडाउन से डिजिटल मीडिया की खपत तेज़ी से बढ़ी है। इसमें सबसे ऊपर ख़बरों की खपत है। माध्यम चाहे टेलीविज़न हो या स्मार्टफोन ख़बरों को लोग सबसे ज्यादा देख रहे है। वहीं विज्ञापन की बात करें तो टेलीविज़न पर इसमें कमी आई है, जबकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और OTT प्लेटफॉर्म्स पर ये बढ़े है।

हालांकि ख़बरों की बढ़ती खपत के साथ साथ फेक न्यूज़ भी काफी बढ़ गई है। फेक न्यूज़ एक बड़ा खतरा है जिसके लिए पहले व्हाट्सप्प ने चैटबॉट लांच किया और अब 600 से ज्यादा वैज्ञानिकों ने सोशल मीडिया पर आकर फेक न्यूज़ से लड़ने का और लोगों तक सही खबर पहुंचने का एक बड़ा कदम उठाया है। 


लॉकडाउन अवधि में टीवी चैनलों के दर्शकों और ऑनलाइन मीडिया यूज़र्स की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। चूंकि लोग घर पर रह रहे हैं, वे एक जानकारीपूर्ण और मनोरंजक दुनिया में लगातार खोते जा रहे हैं। सभी शैलियों के बीच, समाचार पिछले सात हफ्तों से टीवी दर्शकों को आकर्षित कर रही है। 

जैसा कि ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (BARC) द्वारा रिपोर्ट किया गया है, दोनों अंग्रेजी और व्यावसायिक समाचार चैनलों ने साल के 17 वें सप्ताह में दर्शकों की संख्या में वृद्धि देखी है। अंग्रेजी समाचार चैनलों में लगभग 200 फीसदी बढ़ी हुई दर्शकों की संख्या देखी गई है, जबकि अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में व्यावसायिक समाचार चैनल देखे गए हैं और इसमें साल के सप्ताह 16 की तुलना में दर्शकों की संख्या में 100 फीसदी वृद्धि हुई है।

BARC के अनुसार सप्ताह दर सप्ताह के आधार पर अलग अलग केटेगरी और क्षेत्रीय भाषा के समाचार चैनल भी बढ़े हैं। सामान्य समाचार चैनलों ने भी सप्ताह 16 की तुलना में सप्ताह 17 में दर्शकों की संख्या में कुल 23 फीसदी की वृद्धि देखी है। समाचार चैनलों की बढ़ती दर्शकों की संख्या के पीछे कारण COVID-19 के प्रकोप के बारे में समय पर अपडेट लेना है। सभी समाचार चैनल भारत में वायरस के प्रकोप की स्थिति के बारे में नवीनतम जानकारी और अपडेट प्रदान कर रहे हैं जो सरकार द्वारा जारी किए जा रहे हैं।

वहीं स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी काफी हद तक बढ़ गया है, इसमें 19 फीसदी की बढ़त दर्ज की गयी है। इसके कारण विज्ञापन करने वाली कंपनियां भी टेलीविज़न की तुलना डिजिटल मीडिया पर ज्यादा विज्ञापन दे रही है। BARC की रिपोर्ट से साफ़ ज़ाहिर है की कंपनियां कोरोनावायरस को कही न कही हथयार के रूप में इस्तेमाल करती दिख रही है। इसका तर्क ये है की साल के 17वें हफ्ते में सबसे ज्यादा विज्ञापन पॉलिसी और हाइजीन से जुडी कंपनियों ने किया है जिनका आधार जीवन सुरक्षा और बैक्टीरिया से बचाव है।

भारत में लॉकडाउन के दौरान टीवी और स्मार्टफोन की खपत के 17वें हफ्ते के कुछ मुख्य बदलाव:

  • कुल टीवी दर्शकों की संख्या लॉकडाउन अवधि में 29 फीसदी बढ़ी और 17वें सप्ताह में 1.14 ट्रिलियन व्यूइंग मिनट दर्ज किए गए जिसमें समाचार और फिल्में टीवी पर सबसे ज्यादा रही। 
  • महाभारत और रामायण जैसे अन्य चैनलों पर क्लासिक्स ने दर्शकों को आकर्षित किया और चैनलों ने दर्शकों की संख्या बढ़ाने में मदद की।
  • टीवी पर रेट्रो संगीत अधिक चला, संगीत पर खर्च करने का समय में काफी वृद्धि हो रही है।
  • टेलीविज़न पर ब्रांडों के विज्ञापन की संख्या में 10 फीसदी की वृद्धि हुई है, जिसमें 395 नए ब्रांड चल रहे हैं।
  • भारत में इंटरनेट पेनेट्रेशन 40% पर है, जिसमें 504 मिलियन सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता (5+ वर्ष) हैं।
  • स्मार्टफ़ोन पर बिताए गए समय में 16 फीसदी की वृद्धि हुई, COVID-19 लॉकडाउन के बाद से सबसे अधिक उपयोग - जिसके परिणामस्वरूप हाल के सप्ताह में स्मार्टफोन के प्रतिदिन उपयोग में 18.7 बिलियन मिनटों की वृद्धि हुई।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed