टिड्डियों के झुंड ने चट की 50 हज़ार हेक्टेयर की फसल, कई राज्यों में अलर्ट

by Ankush Choubey 3 years ago Views 8802

Locust swarm destroys 50,000 hectares of crop, ale
कोरोना महामारी के संकट से जुझ रहे लोगों के सामने अब टिड्डियों का हमला एक बड़ी मुसीबत बन गया है. टिड्डियों का झुंड राजस्थान, गुजरात, पंजाब, मध्यप्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा में फसलों को भीषण नुकसान पहुंचा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक टिड्डियों का झुंड अब तक 50 हज़ार हेक्टेयर की फसल चट कर चुका है. आवारा पशुओं से परेशान चल रहे किसान अब टिड्डियों से अपनी फसल बचाने के लिए खेतों की रखवाली कर रहे हैं.

कई राज्यों ने टिड्डियों के हमले को लेकर अलर्ट जारी किया है और इनसे फसलों को बचाने के उपाय किए जा रहे हैं. यूपी में ज़िला स्तर पर टास्क फोर्स बनाई गई है और वॉररूम बनाए गए हैं. वैज्ञानिको ने सलाह दी है कि टिड्डियों को शोर से भगाया जा सकता है. लिहाज़ा कई राज्यों में सायरन, डीजे, ढोलक, ड्रम और थाली की आवाज़ से इन्हें भगाया जा रहा है. टिड्डियों का झुंड अब खेतों से निकलकर शहरों में भी हमला कर रहा है. जयपुर में ऐसा ही एक हमला हो चुका है.


टिड्डियों का हमला पहली बार नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि बीते 27 साल में इसे सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है.

आमतौर पर टिड्डियों के एक झुंड में पंद्रह करोड़ तक टिड्डे हो सकते हैं. अगर हवा इनके मुताबिक तो टिड्डियों का झुंड एक दिन में 100 से 150 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता हैं. एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला एक सामान्य टिड्डी दल एक दिन में 35 हजार लोगों के बराबर का खाना खा सकता हैं। आमतौर पर टिड्डा तीन से पांच महीने तक जीता है और पांच सौ तक अंडे देता है. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed