मध्यप्रदेश: सैकड़ों क्विंटल गेंहू सड़ कर अंकुरित हो गया

by Ankush Choubey 3 years ago Views 3461

Madhya Pradesh: Hundreds of quintals of wheat germ
मध्य प्रदेश में इस साल गेहूं का बंपर उत्पादन हुआ लेकिन बारिश से बचाने के लिए इंतज़ाम पुख़्ता नहीं किया. यही वजह है कि बारिश की वजह से बार-बार गेंहू और चने की फ़सले भीगकर ख़राब हो रही हैं. नया मामला शाजापुर का है जहां 30 से ज्यादा अलग-अलग मंडियों और सोसाइटियों में रखा कई क्विंटल गेहूं भीग गया. हैरानी की बात यह है कि ज़िला प्रशासन ने इसके बावजूद सुध नहीं ली और गेंहू अब अंकुरित होने लगे हैं.

शाजापुर सहकारी बैंक के सीईओ एके हरसोला ने भी अव्यस्था बात कबूली. उन्होंने बताया कि अगर गेहूं ठीक से नहीं रखा गया था, तो यह संबंधित सोसायटी की ज़िम्मेदारी है. फिलहाल शाजापुर ज़िला प्रशासन सड़ा हुआ गेंहू अलग करके बचा हुआ गेहूं सुखाने की तैयारी कर रहा है. एके हरसोला ने यह भी बताया कि अभी भी जिले के मंडियों और सोइटियों में तीन हज़ार मीट्रिक टन गेंहू रखा हुआ है. हाल ही में शाजापुर की मंडी में खुले आसमान के नीचे रखा चना भी सड़ गया था.


वीडियो देखिए

इस साल देश में गेहूं का उत्पादन रिकॉर्ड 107.17 मिलियन टन हुआ है. देश के कुल उत्पादन का करीब 90 फीसद गेहूं छह राज्यों हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में हुआ है मगर राज्यों की लापरवाही की वजह से ना सिर्फ गेंहू भीग रहा है बल्कि सड़ कर अंकुरित भी हो रहा है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed