महाराष्ट्र: लॉकडाउन में 23 हज़ार गिरफ़्तारियां, छह करोड़ से ज़्यादा की वसूली

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1491

Maharashtra: 23 thousand arrests in lockdown, reco
कोरोना संक्रमण की मार से जूझ रही महाराष्ट्र सरकार का पुलिस महकमा भी जूझ रहा है. अब तक 2500 से ज़्यादा जवान संक्रमित हैं और 33 की मौत हो चुकी है. इसके बावजूद महाराष्ट्र पुलिस ने कोरोना की पाबंदियों को लागू करवाने और क़ानून व्यवस्था को बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. राज्य सरकार के नए आंकड़े यही कहानी बयां कर रहे हैं.

महाराष्ट्र पुलिस ने 22 मार्च से अब तक लॉकडाउन तोड़ने वाले 1 लाख 23 हज़ार 105 मुक़दमे दर्ज किए हैं और 23 हजार 845 लोगों को गिरफ़्तार किया है. इस दौरान राज्य सरकार ने 6 करोड़ 50 लाख रुपये से ज्यादा बतौर जुर्माना वसूला.


लॉकडाउन तोड़ने पर 80 हज़ार से ज़्यादा गाड़ियां ज़ब्त की गईं. इनमें 1,300 से ज़्यादा गाड़ियां ऐसी थीं जो अवैध तरीक़े से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा रही थीं. राज्य पुलिस ने 718 लोगों को क्वारंटाइन के नियम तोड़ने के मामले भी दबोचा.

वीडियो देखिए

हालांकि यह काम आसान नहीं था और पुलिसकर्मियों पर भी जमकर हमले हुए. महाराष्ट्र सरकार के गृह मंत्रालय के मुताबिक 260 हमले हुए जिसमें 841 लोगों की गिरफ़्तारियां हुईं. इसी तरह हेल्थ वर्कर्स पर भी हमले के राज्यभर में 45 मामले दर्ज किये गए.

महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्‍या 80,229 तक पहुंच चुकी है और 2,849 लोग इसकी चपेट में आने से मारे जा चुके हैं. महामारी के इस भयावह दौर में क़ानून तोड़ने वालों से निबटना भी एक चुनौती होती है लेकिन आंकड़े राज्य पुलिस की मुस्तैदी की कहानी बयां करते हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed