मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के नए एलजी, जीसी मुर्मू का इस्तीफ़ा

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1680

Manoj Sinha appointed new LG of Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म करने की पहली वर्षगांठ पर लेफ्टिनेंट जर्नल गिरीश चंद्र मुर्मू ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया. उनकी जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उप राज्यपाल बनाया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर ज़िले से ताल्लुक रखने वाले मनोज सिन्हा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रेल राज्य मंत्री थे लेकिन 2019 के आमचुनाव में बीएसपी के अफ़ज़ाल अंसारी ने उन्हें हरा दिया था.

गुजरात कैडर के आईएएस अफ़सर गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का उप राज्यपाल पिछले साल 29 अक्टूबर को बनाया गया था. इसके ठीक दो दिन बाद 31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था.


जीसी मुर्मू को पीएम मोदी का क़रीबी माना जाता है. जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थी, तब वो राज्य के मुख्य सचिव तैनात किए गए थे. माना जा रहा था कि मुर्मू कश्मीर में लंबे वक़्त तक रहेंगे लेकिन तकरीबन नौ महीने बाद उन्होंने जम्मू-कश्मीर की कमान छोड़ दी है.

जीसी मुर्मू से पहले राज्य की कमान सत्यपाल मलिक के हाथों में थी. इनके ही कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म हुआ था. मगर अक्टूबर में इन्हें हटाकर गोवा का राज्यपाल बना दिया गया था.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed