नहीं रहीं हिंदी फिल्म जगत की 'मास्टर जी'

by Ankush Choubey 3 years ago Views 3276

'Master ji' of Hindi film industry is no more
हिंदी फिल्मी दुनिया की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 71 साल की उम्र में निधन हो गया. सांस लेने में तकलीफ के बाद सरोज खान को 20 जून को बांद्रा के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.

सरोज खान ने अपने तकरीबन चार दशक लंबे करियर में दो हज़ार से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया और बड़े-बड़े अदाकारों से डांस करवाया भी. सरोज खान के कोरियोग्राफ किए गए कई मशहूर गानों से श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय समेत तमाम एक्ट्रेस को नई पहचान मिली.


फिल्मों में आने से पहले वह बैकग्राउंड डांसर थीं. बॉलीवुड में मास्टर जी के नाम से मशहूर सरोज खान ने अपने करियर में मिस्टर इंडिया, चांदनी, तेज़ाब और बेटा जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. उन्हें कोरियोग्राफी के लिए तीन बार नेशनल अवॉर्ड मिला.

साल 2003 में 'देवदास' के गाने 'डोला रे डोला', साल 2006 में आई फिल्म 'श्रीनगरम' के सभी गानों और साल 2008 में आई 'जब वी मेट' के गाने 'यह इश्क हाए' के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से नवाज़ा गया. हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म 'कलंक'; सरोज खान के करियर की आखिरी फिल्म थी जिसमें उन्होंने अपनी सबसे चहेती अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को कोरियोग्राफ किया.

सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल था जिन्होंने 1950 के दशक के मशहूर कोरियाग्राफर बी. सोहनलाल के साथ ट्रेनिंग ली थी. बाद में उन्होंने अपने से 30 साल बड़े बी सोहन लाल के साथ शादी कर ली थी. सरोज खान की मौत से पूरा फिल्म जगत शोक में डूब गया है. उनकी मौत पर अमिताभ बच्चन ने लिखा है, "हाथ जुड़े हैं, मन अशांत".

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed