खनन माफ़ियाओं के 'स्वर्ग' मध्यप्रदेश में पुलिस पर फिर हमला, तीन ज़ख़्मी

by Ankush Choubey 3 years ago Views 2830

Mining mafia's 'heaven' again attacks police in Ma
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में खनन माफिया इतने बेख़ौफ़ हैं कि पुलिस की टीमों पर हमला कर रहे हैं. अब मध्य प्रदेश के देवास में रेत का अवैध खनन रोकने पर पुलिस पर हमला हुआ है. रेत नर्मदा नदी के फतेहगढ़ घाट से निकाली जा रही थी. इस वारदात में पुलिस टीम के तीन लोग ज़ख़्मी हुए हैं.

ये वारदात उस वक़्त हुई जब ज़िले के एसडीओपी ब्रजेश सिंह कुशवाहा दो पुलिसकर्मियों के साथ कन्नौद से सतवास जा रहे थे. उसी दौरान टीम को रेत से भरे कई ट्रैक्टर और ट्राॅली नज़र आए जो रोकने पर नहीं रुक रहे थे. इसके बाद एसडीओपी के ड्राइवर हिमांशु ने ट्रैक्टर को ओवरटेक किया और ड्राइवर से बात करने पहुंचा, तभी उसपर लकड़ी के फट्टे और लोहे की रॉड से हमला हो गया. उसे बचाने के लिए दो पुलिसकर्मी आगे आए तो उनपर भी हमला किया गया. इसके बाद सभी आरोपी फरार हो गए. देवास पुलिस ने चार-पांच मुलज़िमों की शिनाख़्त कर ली है और उन सभी को गिरफ्तार कर लिया है.


मध्य प्रदेश कांग्रेस ने कहा कि राज्य में रेत माफिया का पुलिस पर हमला-दो पुलिस जवान और एसडीओपी का ड्राइवर घायल..! शवराज चरम पर है.

एक अनुमान के मुताबिक मध्य प्रदेश में पिछले डेढ़ साल में खनन माफियाओं की शह पर तकरीबन 30 लोगों की हत्या की जा चुकी है. पिछले साल केंद्रीय खनन मंत्रालय ने लोकसभा में दिए गए जवाब में माना है कि मध्य प्रदेश अवैध खनन के मामले में दूसरे नंबर पर है. आंकड़ों के मुताबिक 2013-14 से 2017-18 के बीच अवैध उत्खनन के मध्य प्रदेश में 50 हज़ार 259 मामले सामने आए, लेकिन महज़ 516 मामलों में एफआईआर दर्ज हुई. जबकि सबसे ज्यादा 1 लाख 44 हज़ार 784 मामले महाराष्ट्र में आए, लेकिन वहां भी सिर्फ 794 में एफआईआर दर्ज हुई.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed