कोरोना से जूझ रहे भारत के नौ राज्य बेहद संवेदनशील: लांसेट

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2359

Nine states of India struggling with Corona are ex
मशहूर ब्रिटिश जर्नल ने भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते ख़तरे पर एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक देश के 640 ज़िलों में से 627 ज़िले कोरोनावायरस की चपेट में हैं और संक्रमण की रोकथाम के लिए जूझ रहे हैं. इस रिपोर्ट में देश के नौ राज्यों को कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित बताया गया है जोकि मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं.

लांसेट ने यह वल्नरेबिलिटी इंडेक्स 15 सूचकों के आधार पर तैयार किया है जिनमें सामाजिक आर्थिक, स्वास्थ्य प्रणाली, जनसांख्यिकीय, स्वच्छता-आवास जैसे सूचकों को शामिल किया गया है. इस इंडेक्स के मुताबिक कोरोना से जूझ रहे भारत के नौ राज्य बेहद संवेदनशील हैं.


इनके अलावा लांसेट ने 20 उन ज़िलों के नाम भी जारी किए हैं जहां कोरोना महामारी का ख़तरा सबसे ज़्यादा है. इनमें बिहार के शिवहर, सारण, समस्तीपुर, दरभंगा, खगड़िया, मुंगेर, सहरसा और वैशाली ज़िले हैं. उत्तर प्रदेश के बलरामपुर, संत कबीर नगर, चित्रकूट, हरदोई, बाराबंकी, सीतापुर ज़िले हैं. मध्यप्रदेश के झाबुआ, सतना, अलीराजपुर और सागर ज़िले हैं जबकि राजस्थान का एक ज़िला करौली है.

इसी तरह जिन 20 ज़िलों में कोरोना संक्रमण का ख़तरा सबसे कम है, उनमें पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश के दिबांग वैली, लोअर सुबांश्री, वेस्ट सियांग, अपर सियांग, ईस्ट सियांग, कुरुंग कुमे ज़िले शामिल हैं. हिमाचल प्रदेश के शिमला, कांगड़ा, लाहौल और स्पिति, मंडी और चंबा ज़िले को कोरोना से कम ख़तरे वाला बताया गया है. सिक्किम के नॉर्थ, साउथ और वेस्ट ज़िले में भी कोरोना संक्रमण फैलने का ख़तरा कम है. वहीं असम के गोलाघाट, नलबाड़ी, जम्मू-कश्मीर के बारामुला और हरियाणा के पंचकुला ज़िले को भी सर्वाधिक सुरक्षित ज़िलों में शामिल किया गया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed