कोरोनाकाल में नौकरियां गईं तो नौकरियां आईं भी, ईपीएफओ में तीन लाख नए रजिस्ट्रेशन

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 1968

RPFO registered more than three lakh new PF accoun
कोरोना महामारी के दौर में जब तमाम कंपनियों में छंटनी का माहौल बना हुआ है, तब मई महीने में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ में 3 लाख 20 हज़ार नए रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इस साल के अप्रैल महीने के मुकाबले यह संख्या तीन गुना से भी ज्यादा है. अप्रैल में पहले एक लाख 33 हज़ार नए रजिस्ट्रेशन हुए थे लेकिन उन्हें बदल कर बाद में एक लाख 825 कर दिया गया था। वहीं बात अगर मार्च की करें तो यह आंकड़ा 5 लाख 72 हज़ार था और फरवरी में 10 लाख 21 हज़ार था।

मई के ये आंकड़े इसलिए जरुरी हैं क्योंकि उस वक़्त लॉकडाउन को एक महीना बीत गया था और देश में नौकरियां जाने का दौर शुरू हो गया था. लेकिन ईपीएफओ के आंकड़ें बताते है कि रोज़गार जाने के साथ-साथ लोगों को नौकरियां मिल भी रही हैं.


ईपीएफओ में हर महीने नए रजिस्ट्रेशन का औसत पिछले साल करीब 7 लाख के आसपास था। ईपीएफओ के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान नए मेंबर्स की संख्या बढ़कर 78 लाख 58 हज़ार रही जोकि वित्त वर्ष 2018-19 में 61 लाख 12 हज़ार थी. इस रिकॉर्ड में सितंबर 2017 से आंकड़े लिए गए हैं जिनसे यह भी पता चलता है कि सितंबर 2017 से मई 2020 तक ईपीएफओ पर एक करोड़ 59 लाख नए रजिस्ट्रेशन आ चुके हैं।

हालांकि इन आंकड़ों से गरीबी रेखा के नीचे या उस वर्ग के रोज़गार का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है जो मजदूरी, छोटी फर्म या किसी ऐसे काम से जुड़े हैं जहां पीएफ नहीं काटा जाता है. किसी भी कंपनी को पीएफ काटने के लिए खुद को रजिस्टर करवाने के साथ उसके कर्मचारियों की संख्या 12 से ज्यादा रखना जरुरी है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed