मध्य प्रदेश में 5 कैबिनेट मंत्रियो ने ली शपथ, सिंधिया गुट के 2 मंत्री शामिल

by Ankush Choubey 4 years ago Views 4213

एमपी कैबिनेट: पांच मंत्रियों ने ली शपथ, सिंधिया गुट के दो विधायक शामिल

MP Cabinet: Five ministers take oath, Scindia fact
मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान सीएम पद की शपथ लेने के करीब एक महीने बाद अपने मंत्रिमंडल का गठन कर दिया लेकिन कोरोना महामारी के चलते अभी पांच मंत्रियों को ही मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई है.

सबसे पहले भाजपा के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शपथ ली. इसके बाद मीना सिंह, कमल पटेल ने भी मंत्री पद की शपथ ली.


दो मंत्री कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के हैं जिनमें तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत शामिल हैं. सिंधिया समर्थक तुलसी सिलावट कमलनाथ सरकार में भी मंत्री थे. तुलसी सिलावट स्वास्थ्य मंत्री जबकि गोविन्द सिंह राजपूत राजस्व एवं परिवहन मंत्री थे।

सीएम शिवराज सिंह बिना मंत्रीमंडल के ही शपथ लेने के बाद से काम कर रहे थे और कोरोना संकट में अकेले कामकाज करने के चलते विपक्ष के निशाने पर भी थे. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया था कि देश का इकलौता राज्य है जहां कोरोना संकट में स्वास्थ्य मंत्री और गृहमंत्री नहीं है.

मध्यप्रदेश में कैबिनेट गठन को लेकर बीजेपी आलाकमान पिछले दो हफ़्तों से माथापच्ची कर रहा था, जिसके बाद सोमवार दोपहर को बीजेपी हाईकमान से हरी झंडी मिली.

हालांकि इन पांच मंत्रियों को शपथ दिलाने में भी बीजेपी ने जातिय समीकरण को साधने का पूरी कोशिश की है. ब्राह्मणों को साधने के लिए नरोत्तम मिश्रा, महिला और आदिवासी वर्ग का प्रतिनिधित्व करने के लिए मीना सिंह, अनुसूचित जाति वर्ग से तुलसी सिलावट, ओबीसी वर्ग से कमल पटेल और राजपूतों को साधने के लिए गोविंद सिंह राजपूत को प्रतिनिधित्व दिया गया है.  

वीडियो देखिए

मंत्रिमंडल के गठन  के दौरान पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह और बिसाहूलाल सिंह के नाम पर भी काफी चर्चा हुई, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के कोटे से मंत्री बनाना था और छोटा मंत्रिमंडल होने की वजह से बीजेपी के इन दिग्गज नेताओं को होल्ड पर डाल दिया गया.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed