15 हज़ार से ज़्यादा हुए देश में कोरोना मरीज़, अमेरिका में क़रीब 40 हज़ार मौतें

by GoNews Desk 1 month ago Views 717
Corona patients in the country over 15 thousand, a
देश में कोरोना मरीज़ों की संख्या में अब तक का सबसे बड़ा उछाल आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 15 हज़ार 712लोग कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं जबकि मरने वालों का आंकड़ा 507 हो गया है. पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 1 हज़ार 334 नए मरीज़ मिले हैं जो अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. इस दौरान 27 लोगों की मौत भी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि अब तक 2 हज़ार 230 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे गई है.

लॉकडाउन के बावजूद कोरोना के मामलों में हर दिन होती बढ़ोतरी केंद्र और राज्य सरकारों के लिए सिरदर्द बनती जा रही है. एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने आगाह किया है कि अगले छह से सात दिन बेहद चुनौतीपूर्ण हैं और इसपर काफी कुछ निर्भर करेगा.

Also Read: धोनी और रोहित संयुक्त रूप से चुने गए आईपीएल के बेस्ट कप्तान

इस बीच दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल के दो डॉक्टर और छह नर्स कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. इन सभी आठ लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है और इनके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है.

लेडी हार्डिंग अस्पताल में 10 महीने का एक बच्चा भी कोरोना की चपेट में आ गया है. बच्चे को श्वास संबंधी तकलीफ थी और उसके माता-पिता उसे लेडी हार्डिंग के इमरजेंसी वार्ड में लेकर पहुंचे थे. फिलहाल बच्चे की मां और पिता की भी कोरोना जांच की जा रही है और बाल चिकित्सा विभाग के आईसीयू को सैनिटाइज़ किया जा रहा है. अस्पताल में संक्रमण न फैले, इसके लिए लेडी हार्डिंग अस्पताल का प्रशासन रणनीति तैयार कर रहा है.

देश के साथ-साथ दुनियाभर में भी कोरोना की चुनौती बढ़ती जा रही है. जॉन हॉप्सकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में मौत का आंकड़ा 40 हज़ार के क़रीब पहुंचा गया है जबकि संक्रमण सात लाख से ज़्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि कोरोना संकट के लिए चीन को ज़िम्मेदार क़रार दिया जाए. इस बयान के बाद अमेरिका चीन के रिश्तों में दोबारा तल्ख़ी बढ़ने की आशंका बढ़ गई है.

फिलहाल दुनियाभर में 23 लाख 32 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और मरने वालों का आंकड़ा एक लाख 60 हज़ार से ज़्यादा हो गया है.

Latest Videos

Facebook Feed