कोरोना वायरस की सीधी मार एयरलाइंस कंपनियों पर, 999 रुपए में बिक रहे टिकट

by Renu Garia 4 years ago Views 3131

Coronavirus's direct hit on airlines companies, Be
कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद से भारत समेत तमाम देशों ने ट्रैवल लॉक डाउन का ऐलान किया है जिसका सीधा असर विमान कंपनियों पर पड़ रहा है। भारतीय उड्डयन बाज़ार पहले ही तमाम चुनौतियों से जूझ रहा है और कोरोना वायरस की मार ने यह संकट और बढ़ा दिया है।

कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहे तमाम देशों ने अपने-अपने देशों में यात्रा पर पाबंदी लगा दी है जिसकी सीधी मार एविएशन सेक्टर पर पड़ रही है। तमाम विमान कंपनियों को अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं लेकिन अब घरेलू उड़ानों पर भी असर पड़ने लगा है। मार्च के पहले हफ्ते में देश में घरेलू उड़ानों की बुकिंग्स में 15 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बंगलुरू जैसे शहरों के बीच आवाजाही घटी है।


हाल यह है कि एयरलाइंस कंपनियां अब औने-पौने दाम पर टिकट बेच रही हैं। चेन्नई-बंगलुरू के बीच का हवाई टिकट यात्रा के दिन ही 1100 रुपए में बिक रहा था। इसी तरह दिल्ली-मुंबई का टिकट 2,500 रुपये और बेंगलुरु-कोलकाता का टिकट 3,600 रुपये में बिक रहा है। 

कर्ज़ में डूबी सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों के मामले में हिस्सेदारी 50 से 64 फ़ीसदी है। आशंका है कि बुकिंग्स में आ रही गिरावट की सबसे तगड़ी मार एयर इंडिया पर ही पड़ेगी।

डीजीसीए के मुताबिक़ 2019 में एयर इंडिया से नौ लाख, इंडिगो से सात लाख 60 हज़ार, एयर इंडिया एक्सप्रेस से 6 लाख 50 हज़ार, स्पाइस जेट से 3 लाख 17 हज़ार, गो एयर से 75 हज़ार और जेट एयरवेज़ से 25 हज़ार यात्रियों ने देशभर में यात्रा की। मगर कोरोना वायरस की बढ़ती चुनौती से यात्रियों की संख्या प्रभावित हो सकती है।  और अंतराष्ट्रीय एयरलाइन्स से 1 मिलियन, एतिहाद एक्सप्रेस से 7 लाख, क़तर एयरवेज से 5 लाख, ओमान एयर में 5 लाख, एयर अरबिया में 4 लाख, सिंगापुर एयरलाइन्स में 4 लाख, सउदिया में 4 लाख लोग 2019 में भारत आना-जाना कर रहे थे, और अब ट्रेवल लॉक डाउन के चलते इन सभी एयरलाइन्स को यात्रा रद्द होने का खामियाज़ा भुगतना पड़ेगा।

वीडियो देखिये

सीटें बेचने के लिए एयरलाइंस कंपनियों को अब फ्लैश बिक्री करनी पड़ रही हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में एयर एशिया इंडिया ने बिग सेल का ऐलान किया और 16 जगहों की टिकट महज़ 999 रुपए में बुक करने का ऑफर दिया। इनमें मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, गोवा, पुणे और अहमदाबाद जैसे बड़े शहर भी शामिल हैं। 

बता दें कि 2019 में 14 मिलियन लोगों ने भारत में और भारत से बहार आवजाही की थी, जिसमें से करीब साढ़े सात मिलियन लोगों ने घरेलु फ्लाइट्स ली जिन्हें अब भारत में घोषित ट्रेवल लॉक डाउन से भारी मार झेलनी पड़ेगी।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed