सरकारी आंकड़ों से खुलासा, एक हफ्ते में 100,280 लोग बेरोजगारों की कतार में शामिल

by Israr Ahmed Sheikh 4 years ago Views 2350

Educated & Unemployment On The Rise
सरकार अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में सुस्ती को नकार रही है मगर देश में रोज़गार के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। लोगों की नौकरियां जा रही हैं। जिस तेज़ी से बेरोज़गारों की संख्या बढ़ रही है, उतनी तादाद में नौकरियां नहीं बढ़ रही है। श्रम और रोजगार मंत्रालय के नैश्नल कैरियर सर्विस पोर्टल यानी एनसीएसपी के आंकड़े ख़ुद इस बात की गवाही देते हैं।

इस पोर्टल पर हर रोज़ पढ़े-लिखे बेरोज़गारों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। गो न्यूज़ ने आपको 19 अगस्त को बताया था कि एम्पलाइमेंट एक्सजेंज में जिन नौजवानों ने अपना नाम दर्ज करा रखा है उनकी संख्या 10,325,205 है।


इसके एक हफ़्ते बाद ही यानी 27 अगस्त को इस पोर्टल पर पढ़े-लिखे बेरोज़गारों की संख्या बढ़कर 10,425,485 हो गई यानी सिर्फ़ एक हफ़्ते के दरमियान पढ़े लिखे बेरोज़गारों की संख्या में 100,280 की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। बता दें कि, ये ख़ुद सरकार के ही आंकड़ें हैं।

इसी तरह इस पोर्टल पर 19 अगस्त को नौकरियों की संख्या 423,831 थी जो 19 अगस्त को बहुत ही मामूली बढ़त के साथ 423,847 हो गई। यानी बेरोज़गारों की संख्या के मुक़ाबले नौकरियों की उपलब्धता ना के बराबर है। हर 100 पढ़े लिखे बेरोज़गारों के लिए नौकरी की उपलब्धता चार पर बनी हुई है। जिन कम्पनियों ने इस पोर्टल पर ये वैकेंसी निकाली हैं, उनकी संख्या 7,194 है।

सरकार भले ही रोज़गार को लेकर कितने ही दाव क्यों ना करे मगर उसके ख़ुद के ही आंकड़े जो तस्वीर पेश करते हैं वो काफ़ी चिंताजनक है।

ज़्यादा जानकारी के लिये वीडियो देखें

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed