लॉकडाउन में मिली छूट शुरू, पंजाब समेत कई राज्यों में रौनक लौटी

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2236

Essential Services started in lockdown.
गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक 20 अप्रैल से मिलने वाली रियायतों का असर दिल्ली समेत देशभर में दिखने लगा है. पूरे 30 दिन के बाद लोकसभा और राज्यसभा के सचिवालय में कामकाज शुरू हो गया है. सचिवालय में दाख़िल होने वाली सभी गाड़ियों को सैनिटाइज़ किया जा रहा है और कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है.

केंद्र सरकार के डिप्टी सेक्रेटरी लेवल के सभी अफ़सरों और उनके मातहत 30 फ़ीसदी कर्मचारियों ने कामकाज संभाल लिया है. शास्त्री भवन में दफ्तर जाने से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है.


हालांकि 20 अप्रैल से मिलने वाली छूट राजधानी में लागू नहीं होगी. यहां लॉकडाउन पहले की तरह बना रहेगा. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक राजधानी में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 2003 हो गई है जबकि 45 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 79 इलाक़े हॉटस्पॉट में बदल चुके हैं और दिल्ली सरकार रैपिड टेस्ट की तैयारी कर रही है.

पंजाब में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 219 है. यहां एक एसीपी समेत 16 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 31 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. लुधियाना समेत राज्य के तमाम ज़िलों में गेहूं की कटाई शुरू हो गई है. कई शहरों में कटाई के लिए दिहाड़ी मज़दूर नहीं मिल रहे हैं लेकिन खेतों में कटाई वाली मशीनें नज़र आ रही हैं.

बिहार में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 93 हो गई है. यहां अब तक 42 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है जबकि दो लोगों की मौत हुई है. 20 अप्रैल से मिली छूट के तहत बिहार सरकार ने सीमित स्टाफ के साथ दफ़्तरों में कामकाज शुरू कर दिया है.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने देशभर में टोल कलेक्शन दोबोरा शुरू कर दिया है. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में राष्ट्रीय राजमार्ग दो पर टोल कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात हो गए हैं. टोल प्लाज़ा के डिप्टी मैनेजर ने बताया कि सिर्फ दो लेन ही खोली गई है. टोल बूथ के सभी स्टाफ मास्क और सैनेटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इस बीच केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि लॉकडाउन में मिली छूट के साथ किसी तरह का घालमेल नहीं होना चाहिए. जिन क्षेत्रों में रियायत दी गई है, उसके अलावा सभी जगह लॉकडाउन का सख़्ती से पालन होना चाहिए.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed