सस्ती शराब की तस्करी का डर, दिल्ली सरकार ने 70 फ़ीसदी विशेष कोरोना शुल्क हटाया

by GoNews Desk 3 years ago Views 4057

Fearing cheap liquor smuggling, the Delhi governme
राजधानी दिल्ली में शराब 10 जून से सस्ती हो जाएगी क्योंकि दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फ़ीसदी विशेष कोरोना शुल्क हटाने का फ़ैसला किया है. विशेष कोरोना शुल्क 5 मई से लागू हुआ था और छह जून तक दिल्ली सरकार ने इससे 206 करोड़ की कमाई की.

यह फैसला दिल्ली सरकार की कैबिनेट मीटिंग में सात मई को हुआ. इस बैठक में यह फैसला भी हुआ कि शराब पर वैट 20 फ़ीसदी से बढ़ाकर 25 फ़ीसदी किया जाए. लिहाज़ा, दिल्ली में शराब सस्ती तो होगी लेकिन उतनी नहीं जितनी पांच मई के पहले हुआ करती थी.


दिल्ली सरकार को आबकारी विभाग से इनपुट मिला था कि अगर दिल्ली में शराब बहुत महंगी बेची गई तो पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश से तस्करी बढ़ सकती है. इससे दिल्ली सरकार के राजस्व को नुकसान भी हो सकता है.

वीडियो देखिए

दिल्ली सरकार के राजस्व का सबसे बड़ा स्रोत शराब की बिक्री है. साल 2020-21 के बजट में दिल्ली सरकार ने अनुमान लगाया कि उसे शराब की बिक्री से 6 हज़ार 279 करोड़ की आमदनी होगी जोकि कुल राजस्व अनुमान का 14 फ़ीसदी है.

कोरोना महामारी के चलते राजधानी दिल्ली समेत पूरा देश लॉकडाउन में चला गया था. इससे राज्य सरकारों को अच्छा-ख़ासा घाटा हुआ था. दिल्ली सरकार ने अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए शराब महंगी की थी लेकिन अब इस फैसले को वापस ले लिया गया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed