पूर्वी यूपी में गंगा-यमुना नदियां उफान पर, इलाहाबाद शहर में पानी घुसा

by Arushi Pundir 4 years ago Views 1708

Ganges-Yamuna rivers in eastern UP in spate, water
मॉनसून ख़त्म होने को है लेकिन अभी भी देश के कई राज्यों में बाढ़ से तबाही मची हुई है. उत्तर प्रदेश में गंगा और यमुना नदियां उफ़ान पर हैं. जिसके चलते वाराणसी, प्रयागराज, गाज़ीपुर, मिर्जापुर, बलिया, बांदा, जालौन और हमीरपुर समेत कई ज़िले इस वक़्त बाढ़ की चपेट में हैं.

सभी नदियां फ़िलहाल ख़तरे का निशान पार कर गई हैं. मध्य प्रदेश और राजस्थान से लगातार छोड़े जा रहे पानी की वज़ह से लगातार स्थिति गंभीर होती जा रही है.


बुधवार देर शाम वाराणसी में गंगा का जलस्तर 71.32 मीटर पर पहुंच गया. अस्सी घाट तक जाने वाली सड़क पर डेढ़ फुट तक पानी भर गया, साथ ही जलभराव की वज़ह से मणिकर्णिका घाट पर शवों का अंतिम संस्कार करने में भी लोगों को घंटों लाइनों में लगना पड़ा, वहीं प्रयागराज में गंगा और यमुना दोनों नदियों के जलस्तर बढ़ने का सिलसिला जारी है.

वीडियो देखिये

बाढ़ से कई तटीय इलाके जल मग्न हो गए. प्रयागराज के 60 गांव बाढ़ से प्रभावित है. एनडीआरएफ़ की टीम राहत बचाव में जुटी है. पूर्वांचल में गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण मची तबाही से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला बलिया है, खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा से 29 हजार लोग प्रभावित हुए है.

बलिया के साथ-साथ गाजीपुर जिले में खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा के पानी से 20 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित है और यूपी के मिरजापुर ज़िले में गंगा के ख़तरे के निशान पार करने से 495 गांवों के 15 हज़ार से ज्यादा लोग प्रभावित है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed