GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 4114
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 1.7 लाख करोड़ का पैकेज, क्या है मदद के मायने ?

कोरोनावायरस की महामारी ने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले liya है। भारत में करीब 700 संक्रमित मरीज़ों की पहचान हो चुकी है।   45 मरीज़,  डिस्चार्ज किए जा चुके हैं , जबकि 14 की मौत हो gayee है। पूरी दुनिया में ab तक , 4,80,000 से ज्यादा संक्रमित मरीज़ पाए गए है , और  22, 000 से ज्यादा लोगों की मौत हो हुई है. 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश के गरीबों, मजदूरों, नौकरीपेशा कर्मचारियों के लिए , 1 लाख 70 hazaar करोड़ रुपये का राहत पैकेज का एलान किया। pradhanmantri किसान सम्मान निधि के तहत , 8 लाख 70 hazaar  किसानों को अप्रैल के पहले हफ्ते में , दो हजार रुपये की किस्त दी जाएगी। उज्जवला स्कीम के तहत , 8 करोड़ से ज्यादा परिवारों को अगले तीन महीने तक , मुफ्त गैस दी जाएगी।   


दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन में लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए , बड़ा फैसला लिया है।  दिल्ली के सीएम ने ऐलान किया , कि अब शहर में फल, सब्जी, दूध, मेडिकल स्टोर और kiraane की दुकान , 24 घंटे खुल सकती हैं। ऐसे में सभी डीएम और पुलिस अधिकारियों को आदेश दिया गया है , कि इन्हें कोई दिक्कत ना आए , और इनकी सप्लाई भी ना रुक पाए। अरविंद केजरीवाल ने इसी के साथ , एक नंबर जारी किया hai- 1031, इसपर जरूरी सामान के लिए , पास मिल जाएगा। 


21 दिनों के lockdown के दौरान , essential services से जुड़े लोगों और वाहनों को आने जाने दिया जा रहा है।  पेट्रोल पम्पस भी essential सर्विसेज में शामिल हैं. क्या लोग पेट्रोल पम्पस में आ रहे हैं और किस तरह के ऐतियाती कदम यहाँ उठाये जा रहे हैं , देखिये दिल्ली विश्विद्यालय के एक पेट्रोल पंप से हमारे सहयोगी अजय झा की ground रिपोर्ट 


दिल्ली सरकार की ओर से संचालित , मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर और उसका परिवार , कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है. यह डॉक्टर , कोरोना संक्रमित एक महिला के संपर्क में आ गया था , जो हाल ही में सऊदी अरब से लौटी theen. इसके बाद मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर, उसकी पत्नी और बेटी समेत चार लोग संक्रमित हो गए हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया , कि संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में , तक़रीबन 800 लोग आए थे , और फिलहाल सभी को quarantine कर दिया गया है. 


देश में कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. बुधवार को देश में सौ से ज़्यादा मामले सामने आए. 

दुनिया के जानेमाने भारतीय शेफ और मुंबई के मशहूर रेस्तरां बॉम्बे कैंटीन और ओ पेड्रो के सह मालिक , Floyd Cardoz की भी कोणवीरस से मौत हो गयी है. वो 59 साल के थे और उनका इलाज New Jersey में चल रहा था 


लॉकडाउन का सबसे ज़्यादा ख़ौफ़ दिहाड़ी मज़दूरों में है , जो दिनभर मेहनत करते हैं, तब jaakar शाम को घर का चूल्हा जलता है. देश में दिहाड़ी मज़दूरों की तादाद , करोड़ों में है . राजधानी दिल्ली और अन्य महानगरों के दिहाड़ी मज़दूरों को समझ नहीं आ रहा , कि अगले 21 दिन उनका परिवार क्या खाएगा. यही वजह है कि हर दिन बड़े पैमाने पर दिहाड़ी मज़दूर , पलायन कर रहे हैं. 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिआ गाँधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिठ्ठी लिखी है जिसमें उन्होंने कहा है की कांग्रेस पार्टी इस संकट की घड़ी में सरकार के साथ खड़ी है. सोनिआ गाँधी ने कहा है की कोणवीरस के खिलाफ इस जंग में सरकार ने जो भी कदम उठाएं हैं उनको लागू करने में भी कांग्रेस पार्टी सरकार की मदद करेगी।  सोनिआ गाँधी ने प्रधानमत्री को कुछ सुझाव भी दिए हैं।  ज़्यादा जानकारी दे रहे हैं हमारे सहयोगी अजय झा 

 


कोरोनावायरस के ख़ौफ़ के चलते देशभर में अख़बारों की बिक्री को बड़ा झटका लगा है. देश के कई शहरों में अख़बारों की बिक्री में 80 फ़ीसदी तक गिरावट आ गई है. पाठकों को डर सता रहा है कि अख़बार ख़रीदने से कोरोनावायस का संक्रमण उनके घर में आ सकता है.

दिल्ली-एनसीआर की तमाम सोसायटीज़ में अखबार के वेंडर्स की एंट्री भी बैन कर दी गई है


लॉक डाउन के बीच जिन लोगों ki मौत हो रही है ,  उनके परिजनों को उनके अंतिम संस्कार करने में भारी दिक्कतों का सामना karna पड़ रहा है।  लोगों का कहना है कि lakdee की कमी की वजह से उन्हें खासी परेशानी आ रही है , वहीँ शमशान घाट तक पहुंचने के लिए लोग मन मानें पैसे भी मांग रहे है।  देखिये दिल्ली के निगम बोध घाट से  गोन्यूज़ संवादाता राहुल गौतम की रिपोर्ट 


और जाते जाते , पुणे में कुछ युवाओं ने , सफाई कर्मियों के लिए मुफ्त खाने का इंतेज़ाम किया है , उनका कहना है की सफाई कर्मी लॉक डाउन के दौरान देश का ख्याल रख रहे हैं , तो हम उनका ख्याल रखना चाहते हैं