GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 week ago Views 2560
Top News of the day
ads
Nov.27, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: तीन साल में चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में 1,025 बार घुसपैठ की: रक्षा मंत्रालय

1. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे,  कल महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. बांबे हाईकोर्ट से मंज़ूरी मिलने के बाद , शिवाजी पार्क में उनके शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई हैं. अफसरों और पार्टी नेताओं की देखरेख में , शिवाजी पार्क को सजाया जा रहा है , जहां शिवसेना अपना सालाना जलसा करती है.

2. महाराष्ट्र में बीजेपी को झटके का असर , कर्नाटक में भी हो सकता है , जहां बीजेपी सरकार का भविष्य , उपचुनावों के नतीजों पर टिका हुआ है. कर्नाटक में सरकार बचाने के लिए सीएम बीएस येदियुरप्पा और बीजेपी, एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रही है.

3. भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों के घुसपैठ, और अतिक्रमण के नए आंकड़े,  रक्षा मंत्रालय ने संसद में जारी किए हैं. इसके मुताबिक , तीन साल में चीनी सैनिकों ने भारत में , एक हज़ार से ज़्यादा बार घुसपैठ , और अतिक्रमण किया

4. लोकसभा में हंगामे के बीच, एसपीजी संशोधन बिल,  पास हो गया ..कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने गृहमंत्री अमित शाह से सवाल पूछा , कि किस आधार पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और गाँधी परिवार की सुरक्षा हटाई गई है ...वहीँ जवाब में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा , कि गांधी परिवार की सुरक्षा हटाई नहीं , बदली गई है। जिसके बाद  कांग्रेस ने  लोकसभा से वाकआउट कर दिया

5.सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 बाद वहां लगायी गई पाबंदियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर, आज सुनवाई पूरी कर ली।  जस्टिस एनवी रमण समेत , चार जजों की बेंच ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद , और कश्मीर टाइम्स की कार्यकारी संपादक अनुराधा भसीन की याचिकाओं पर , सभी पक्षों को विस्तार से सुनने के बाद , फैसला सुरक्षित रख लिया है , और अब कोर्ट इस मामले में अपना फैसला बाद में सुनाएगा।  इस बारे में और विस्तार से बता रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे

6.गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में बताया है कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से कश्मीर में 20 लोगों की मौत हुई है. इनमें 17 नागरिक और 3 सुरक्षाबलों के जवान हैं. इसके अलावा क़ानून व्यवस्था ठीक करने के लिए की गई कार्रवाई में 197 लोग ज़ख़्मी हुए हैं और आतंकी हमलों में  129 लोग ज़ख़्मी हुए हैं. इन आंकड़ों के आधार पर केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में हालात बेहतर होने का दावा किया है लेकिन कांग्रेस पार्टी इससे सहमत नहीं है. कांग्रेस के तर्क क्या हैं, पार्टी नेता पीएल पुनिया से हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की….

7.राज्यसभा ने मंगलवार को ट्रांसजेंडर पर्सन्स बिल, 2019 को  पारित कर दिया। यह बिल ट्ट्रांसजेंडर्स के खिलाफ भेदभाव को रोकने के लिए लाया गया है। इससे पहले इस बिल को संसद के मानसून सत्र में लोकसभा ने भी पास किया था। लेकिन इस बिल से ट्रांसजेंडर्स बिकुल भी खुश नहीं है। आखिर क्या है  ट्रांसजेंडर्स की इस बिल को लेकर नाराज़गी , इस बारे में , रेसेअर्चेर विक्रमादित्य से बात की , गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने

8.आज इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से , भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए , सर्विलांस सैटेलाइट्स लॉन्च की। कार्टोसेट-3 नाम की सैटेलाइट के साथ , 13 नेनो सेटेलाइट्स को भी सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया।

9. श्रम क़ानूनों में सुधार के नाम पर केंद्र सरकार , इससे जुड़े पुराने क़ानूनों को ख़त्म करने की तैयारी में है. इनमें पत्रकारों से जुड़े वर्किंग जर्नलिस्ट एक्ट को भी ख़त्म किया जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो वेजबोर्ड के तहत , पत्रकारों को मिलने वाली सुविधाएं ख़त्म हो जाएंगी. दिल्ली यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट समेत , पत्रकारों से जुड़े तमाम संगठन इसका विरोध कर रहे हैं. कई प्रदर्शनकारी पत्रकारों से गो न्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा ने बात की…

10. एक रिपोर्ट के अनुसार , देश के सरकारी कार्यालयों में , धड़ल्ले से रिश्वत खोरी जारी है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया और लोकलसर्कल्स के सर्वे के मुताबिक ये चौकाने वाली बात सामने आयी है। रिपोर्ट के मुताबिक़ देश के हर दो में से एक आदमी ने , इस साल , रिश्वत दे कर काम करवाया है। जो पीएम मोदी के , ना खाऊँगा , ना खाने दूंगा वाले दावे के , बिकुल विपरीत है ।

11.21वीं सदी का भारत , आर्थिक महाशक्ति बनने के सपने बुन रहा है , लेकिन अपने करोड़ों नागरिकों को पीने का साफ पानी मुहैया नहीं करवा पाता. देश के तमाम राज्यों की आबादी , फलोराइड युक्त पानी पीने , और विकलांग बनकर जीने के लिए  मजबूर हैं.

12. प्याज की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दिल्ली में जहां एक किलो प्याज की कीमत 100 रुपए किलो तक पहुंच गई है, वहीं नागपुर में एक किलो प्याज 80 रुपए में मिल रहा है।

13.देश के बच्चों में डिजिटल वीडियोज़ देखने के ट्रेंड ने , ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए कमाई का नया दरवाज़ा खोल दिया है. अब ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स , बच्चों की बढ़ती तादाद को देखते हुए , उनके लिए अलग से , प्लेटफॉर्म्स लांच कर रहे हैं।