GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 week ago Views 725
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच तकरार जारी है. शिवसेना , मुख्यमंत्री की कुर्सी की मांग पर अड़ी हुई है.  आज शिवसेना ने बीजेपी को खुलेआम चैलेंज दे दिया है कि सरकार बनानी  है , तो गवर्नर से मिलकर दावा पेश करें, बैंरग वापस न लौटें. आज  बीजेपी के नेता राज्यपाल से मिले तो ज़रूर , लेकिन दावा पेश किए बग़ैर लौट आए. इस बीच शिवसेना ने बीजेपी से , अपने विधायकों को बचाने के लिए,  उन्हें होटल में शिफ्ट कर दिया है.
  • Also Read: लंदन की अदालत में बोला नीरव मोदी, भारत भेजा तो आत्महत्या कर लूंगा

    दलित नेता प्रकाश आंबेडकर के मुताबिक , अगर आज रात तक शपथ नहीं ली गयी तो महाराष्ट्र  में संवैधानिक संकट पैदा हो जाएगा।  इस बीच एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार अपना राज्य का दौरा बीच में ही छोड़ , मुंबई वापिस लौट रहे है 

  • करतार कॉरिडोर शुरू होने का क्रेडिट, पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री , नवजोत सिंह सिद्धू को भी जाता है , लेकिन इस कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में जाने की उन्हें ही इजाज़त नहीं मिल पा रही है. उन्होंने विदेश मंत्रालय को तीन-तीन बार चिट्ठी लिखी , लेकिन अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. तीसरी चिट्ठी में उन्होंने साफ़ किया है , कि अगर उनकी चिट्ठी का जवाब नहीं दिया जाता है , तो वो करतारपुर जाने के लिए मजबूर हो जाएंगे. क्योंकि उनके पास पाकिस्तान का वीज़ा है. 

  • आज  दिल्ली कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मंडल ने , दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की अगुवाई में , पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह को , दिल्ली वासियों की खुशहाली की कामना करते हुए,  एक रुमाला और एक चाँदी का छत्र , करतापुर गुरुद्वारा साहिब में भेंट करने के लिए दिया  है। डॉक्टर मनमोहन सिंह नौ नवंबर को करतापुर कॉरिडोर के उद्धघाटन समाहरोह में शामिल होने जा रहे है।  साथ ही सुभाष चोपड़ा ने नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर कहा कि उन्हें करतारपुर जाने का पूरा अधिकार है और उन्हें खुशी होगी अगर वो वहां जाएँगे ।  सुभाष चोपड़ा से बात की हमरे सहयोगी अजय ने 

  • नागरिकों को न्याय दिलाने में किस राज्य की कितनी क्षमता है, यह पता लगाने के लिए,  टाटा ट्रस्ट ने , इंडिया जस्टिस रिपोर्ट तैयार की है. पहली बार इस तरह की रिपोर्ट आई है , जिसमें न्याय दिलाने के मामले में राज्यों की रैंकिंग भी तय की गई है. यह रिपोर्ट कितनी महत्वपूर्ण है, हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय बता रहे हैं. 

  • बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि जमीन विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले , देशभर में सुरक्षा के इंतज़ाम सख़्त किए जा रहे हैं. गृह मंत्रालय ने इसके लिए सभी राज्यों को एडवाइज़री जारी की है. अयोध्या शहर में धारा 144 पहले से लगी है और पैरामिलिट्री के चार हज़ार जवानों को यहां रवाना किया गया है. इस पूरी तैयारी पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया क्या है, यूपी कांग्रेस के नेता प्रमोद तिवारी से हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की… 

  • बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद पर फ़ैसले से पहले , यूपी समेत तमाम राज्यों में सुरक्षा कड़ी है।  इस बीच आंबेडकर नगर के आठ कॉलेजों में अस्थायी जेलें बनाई गईं हैं ….

    इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को निर्देश दिया है कि वे इस मामले में गैरजरूरी या विवादास्पद बयान ना दें।

  • भारतीय जनता पार्टी को विपक्षी दल बेशक मज़बूत चुनौती नहीं दे पा रहे हैं , लेकिन उसके अपने सहयोगी दलों ने उसकी नींद हराम कर रखी है. महाराष्ट्र में कुर्सी के लिए जारी खींचतान के बीच झारखण्ड में सहयोगी दल , AJSU और LJP ने ज्यादा सीटों की मांग कर ली है. पहले चरण के मतदान में अब सिर्फ 23 दिन बाक़ी हैं , लेकिन सीटों को लेकर बंटवारा , अभी तक नहीं हो पाया है. गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा बता रही हैं , कि बीजेपी इस चुनाव में किस रणनीति के तहत आगे बढ़ रही है…

  •  दिल्ली में पुलिस और वकीलों के बीच हुए बवाल मामले पर , दिल्ली के वकीलों की हड़ताल आज  भी जारी है। बुधवार को इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि पुलिस और वकीलों का टकराव जनता के हित में नहीं है , और दोनों पक्ष , साथ बैठकर आपसी झगड़े को सुलझाएं।

  • 13 हज़ार करोड़ के पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की ज़मानत याचिका लंदन की एक अदालत ने पांचवी बार खारिज कर दी। इस दौरान नीरव मोदी ने कहा कि अगर अदालत ने उसके भारत प्रत्यर्पण का आदेश दिया तो वह आत्महत्या कर लेगा। 

  • घर खरीदारों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार को कैबिनेट ने देशभर में अटके हुए हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए 25 हजार करोड़  रुपए के फंड की मंजूरी दे दी।

  •  गुजरात में बन रहे चक्रवाती तूफान महा का खतरा तो कम हो गया है .लेकिन बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान बुलबुल तेज होता जा रहा है. जिसको देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा और आसपास के जिलों में अलर्ट जारी करते हुए मछुआरों को समुद्र  में ना जाने की चेतावनी दी है.

  • भूकंप समेत अन्‍य प्राकृतिक आपदाओं में राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए , शंघाई सहयोग संगठन ने भारत के साथ , समझौता किया है. इसी समझौते के तहत , दिल्ली में एक संयुक्त अभ्यास किया गया जिसका आयोजन एनडीआरएफ ने किया था. किसी आपदा से निपटने में ऐसे संयुक्त अभियान की क्या भूमिका हो सकती है, गो न्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा ने,  एनडीआरएफ के डीजी , एसएन प्रधान से बात करके जाना.

  • दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए शुरु की गई ऑड-ईवन योजना का आज  चौथा दिन है। तीसरे दिन नियम तोड़ने पर 709 गाड़ियों के चालान काटे गए। पिछले तीन दिन में ऑड-ईवन में अब तक 1500 से ज्यादा गाड़ियों के चालान कट चुके हैं।

  • और जाते जाते , नयी जगह धूमने का शौक और सोशल मीडिया पर अपनी आकर्षक पोस्ट शेयर करने के लिए यूथ , दुनियाभर में धूमना पसंद कर रहे हैं. अपनी लाइफ स्टाइल पर खर्च करने के लिए वो जरा भी नहीं कतरा रहे है. और इसके लिए वो कर्ज भी  ले रहे हैं.