गुजरात - झुग्गी बस्तियों वाला देश का तीसरा सबसे बड़ा राज्य

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 3297

Gujarat: The third largest state in the country wi
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद की एक झुग्गी बस्ती को ढंकने के लिए सात फीट ऊंची दीवार खड़ी की जा रही है. विपक्षी दलों का आरोप है कि डोनल्ड ट्रंप की नज़रों से बचाने के लिए झुग्गी को ढंकने का काम चल रहा है. हालांकि आंकड़े बताते हैं कि गुजरात देश का तीसरा राज्य है जहां सबसे ज़्यादा झुग्गी बस्तियां हैं. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के भारत दौरे के मद्देनज़र अहमदाबाद की एक झुग्गी बस्ती को ढंका जा रहा है. ये झुग्गी बस्ती सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से इंदिरा ब्रिज के बीच है और 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप इसी रास्ते से गुज़रेंगे. लिहाज़ा, सात फीट ऊंची और आधा किलोमीटर लंबी दीवार इस झुग्गी के सामने खड़ी की जा रही है. दीवार बनने के बाद यहां पेड़-पौधे लगाए जाएंगे जिससे झुग्गी पूरी तरह छिप जाएगी. अहमदाबाद नगर निगम की मेयर बिजल पटेल से जब दीवार बनाने की वजह पूछी गई तो उन्होंने जवाब से बचने की कोशिश की. 


झुग्गी के सामने दीवार बनाने का विरोध हो रहा है. विपक्षी दलों ने कहा कि अगर गुजरात सरकार नहीं चाहती कि अमेरिकी राष्ट्रपति को अहमदाबाद की झुग्गियां दिखाई दें तो उन्हें पक्का करवा देना चाहिए. सूरत के बाद अहमदाबाद गुजरात का दूसरा शहर है जहां सबसे ज़्यादा झुग्गी बस्तियां हैं.

वीडियो देखिये

शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक देश में ग़ैर अधिसूचित 19,749 झुग्गी बस्तियां हैं. इनमें सबसे ज़्यादा 5769 झुग्गियां महाराष्ट्र में हैं. वहीं पश्चिम बंगाल में 2684 और गुजरात में 2058 झुग्गी बस्तियां हैं. आंकड़े बताते हैं कि गुजरात की झुग्गी बस्तियों में 3.84 लाख परिवार रह रहे हैं जहां बिजली, पानी शौचालय जैसी सुविधाओं की घोर कमी है. गुजरात के मुक़ाबले केरल और महाराष्ट्र की झुग्गी बस्तियां बेहतर हालत में हैं. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed