इंदौर: कोरोना काल में कुर्बानी के बकरों की ऑनलाइन शॉपिंग

by Ankush Choubey 3 years ago Views 4362

Indore: Online shopping of goats of sacrifice duri
कोरोना महामारी के संकट ने इबादत के तौर-तरीक़ों और त्यौहारों को भी बदलकर रख दिया है. अब बकरीद के मौक़े पर कुर्बानी के बकरे ऑनलाइन बेचे जा रहे हैं क्योंकि बाज़ारों और इनकी भीड़ से संक्रमण फैलने का ख़तरा है. मध्य प्रदेश में इंदौर को कोरोना की मार सबसे ज़्यादा झेलनी पड़ी. यहां अभी भी ख़ासी सतर्कता बरती जा रही है. यही वजह है कि इस बार बकरीद के मौक़े पर इंदौर में बकरे ऑनलाइन बेचे जा रहे हैं.

इंदौर में इस कारोबार से जुड़े लोग बकरों की तस्वीरें और उनसे जुड़ी जानकारियां फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम पर अपलोड कर रहे हैं. दिलचस्प है कि इन प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए कारोबारियों को ग्राहक भी मिल रहे हैं.


कारोबारी आरिफ खान के मुताबिक उन्होंने एक वॉट्सऐप पर ग्रुप तैयार किया है जिसमें ग्राहक और विक्रेता दोनों ही शामिल हैं. आरिफ ने बताया कि इस वॉट्सऐप का लिंक मुफ्त में उपलब्ध है और कोई भी इसका मेंबर बन सकता है. इस ग्रुप में बारी-बारी से हर विक्रेता अपने बकरों की तस्वीरें, वीडियो और उसकी कीमत डालते हैं.

व्हाट्सप्प ग्रुप में मौजूद लोगों में से किसी को कोई बकरा पसंद आता है, तो ग्राहक उस बकरे के मालिक से संपर्क करता है और इसके बाद बकरों को सामने जाकर देखा जा सकता है. अगर बकरे का सही दम वॉट्सऐप ग्रुप में ही तय हो जाता है तो लोगों को बकरे के मालिक से मिलने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है.

आरिफ खान ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से बकरों की डिमांड कम है और कोरोना महामारी की वजह से बकरों की कीमतों में 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट हुई है. हर साल बकरों की क़ीमत जहाँ 20 से 25 हज़ार रुपये में होती थी वह इस बार 8 से 15 हजार रुपये ही बची है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed