मज़दूरों के पास नहीं है स्मार्टफोन, पूछा - ऑनलाइन रेल टिकट कैसे बुक करें?

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1693

labourers do not have smartphones, asked - how to
लॉकडाउन के तक़रीबन 50 दिन बाद भारतीय रेल मंत्रालय ने 12 मई से ट्रेन सेवा शुरू करने का ऐलान किया है. फिलहाल सिर्फ 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी जो कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर रुकेंगी. इन ट्रेनों से सफ़र के लिए तमाम शर्तें लगाई गई हैं.

सबसे बड़ा सवाल टिकट बुकिंग का है जो सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से किया जा सकता है. टिकट बुकिंग के लिए रेलवे की खिड़कियां नहीं खुलेंगी और ट्रैवल एजेंट के ज़रिए बुक कराया गया टिकट नहीं माना जाएगा. इ


स तरह की शर्तों से मज़दूर तबक़ा ख़ासा परेशान है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे मज़दूरों ने कहा कि वे इतने पढ़े-लिखे नहीं हैं कि ख़ुद ऑनलाइन टिकट बुक कर सकें. मज़दूरों ने कहा कि उनके पास स्मार्टफोन भी नहीं हैं. 

बिहार के मुहम्मद मजीद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नज़दीक ही मज़दूरी करते थे जो अब तक अपने घर नहीं लौट सके हैं. उनके पास स्मार्टफोन नहीं है जिससे टिकट बुक किया जा सके.

वीडियो देखिए

बिहार के करन गुप्ता नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नज़दीक पानी बेचते हैं जिनके पास पैसे तो हैं लेकिन ऑनलाइन टिकट बुक करना नहीं जानते. 

सवाल सिर्फ टिकट बुकिंग का नहीं, इसका महंगा किराया भी है. रेल मंत्रालय ने कहा है कि सभी यात्री ट्रेनें एसी कोच होंगी जिनका किराया राजधानी सुपरफास्ट ट्रेनों के बराबर होगा. ये ट्रेनें नई दिल्ली से पटना, रांची, हावड़ा, डिब्रूगढ़, अगरतला, बिलासपुर, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तक का सफ़र तय करेंगी. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed