देश में 67 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना की चपेट में, 24 घंटे में रिकॉर्ड 4213 मरीज़ मिले

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 347943

COVID-19 cases cross 67,000 in the country with 42
लॉकडाउन 3.0 का आख़िरी हफ़्ता शुरू हो चुका है और देश में कोरोनावायरस के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस का संक्रमण अब तक 67 हज़ार 152 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है और 2 हज़ार 206 लोगों की मौत हुई है. बीते 24 घंटे में संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड उछाल आया है और 4 हज़ार 213 नए मरीज़ मिले हैं.

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों ने देश और दुनिया को हैरान कर रखा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को इसे वैश्विक महामारी घोषित किया था और अब यह महामारी तीसरे महीने में दाख़िल हो चुकी है. अभी तक कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कोई ठोस नीति नहीं बन पाई है और संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी चेतावनी में कहा है कि अगर संक्रमण नहीं रुका तो अफ्रीकी देशों में करोड़ों लोग इसकी चपेट में आ जाएंगे.


अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में 41 लाख से ज़्यादा लोग कोरोना संक्रमण का शिकार हो चुके हैं जबकि मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख 83 हज़ार के पार पहुंच गया है.

कोरोनावायरस का पहला मामला पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर में आया था लेकिन कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित 10 देशों की लिस्ट से यह देश बाहर निकल गया है.

10 सर्वाधिक प्रभावित देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर अमेरिका है. इसके बाद स्पेन, ब्रिटेन, इटली, रूस, फ्रांस , जर्मनी, ब्राज़ील, तुर्की और ईरान हैं. इन 10 देशों में कोरोना संक्रमण के तक़रीबन 30 लाख मामले हैं.

वीडियो देखिए

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उस रिपोर्ट को ख़ारिज किया है जिसमें उसके प्रमुख डॉक्टर टेडरॉस एडनम और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 21 जनवरी को हुई बातचीत का दावा किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साफ़ किया कि दोनों के बीच 21 जनवरी को कोई बातचीत नहीं हुई और फोन पर कभी कोई बात नहीं हुई. इस तरह की रिपोर्ट्स से विश्व स्वास्थ्य संगठन और दुनिया की उन कोशिशों को धक्का पहुंचता है जो कोविड-19 को ख़त्म करने के लिए की जा रही हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed