63 हज़ार के क़रीब पहुंचे कोरोना मरीज़, सात दिन में 23 हज़ार नए मरीज़ मिले

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2149

Nearly 63 thousand Corona patients arrived, 23 tho
लॉकडाउन का तीसरा चरण ख़त्म होने में महज़ 7 दिन बाक़ी है लेकिन संक्रमण की रफ़्तार घटने की बजाय तेज़ हो गए है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस का संक्रमण अब तक 62 हज़ार 939 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि 2100 से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के नए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 3 हज़ार 277 नए मरीज़ मिले हैं और 127 लोगों की मौत हुई है. हालांकि पिछले रविवार से देशभर में बार-बार 3 हज़ार से ज़्यादा मरीज़ मिल रहे हैं. 3 मई को देश में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 40 हज़ार के क़रीब थी लेकिन महज़ एक हफ्ते में यह लगभग 63 हज़ार हो चुकी है. यानी बीते सात दिनों में लगभग 23 हज़ार मामले संक्रमण के मिल चुके हैं.


इस बीच गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन का तीसरा चरण ख़त्म होने के बाद उद्योग धंधों को शुरू करने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है. इसमें कहा गया है कि पहला हफ़्ता ट्रायल या टेस्ट रन माना जाना चाहिए. सुरक्षा के सभी इंतज़ाम होने चाहिए और प्रोटोकॉल का पालन होना चाहिए. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि बड़े पैमाने पर उत्पादन के लक्ष्य से बचना चाहिए.

कोरोनावायरस की महामारी के चलते टूरिज़्म सेक्टर लगभग तबाह हो गया है. हिमाचल प्रदेश के शिमला में होटल मालिक चंदर मोहन शर्मा के मुताबिक फिलहाल कारोबार शून्य पर है. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि अगले 5-6 महीने में कारोबार रफ़्तार पकड़ेगा. हालांकि इसके बावजूद हमें अपने स्टाफ को तनख़्वाह देनी पड़ रही है और बिल का भुगतान करना पड़ रहा है.’

ट्रैवेल एजेंट राजेंद्र मेहता कहते हैं, ‘मार्च तक धंधा ठीक था लेकिन अब नहीं लगता कि अगले कुछ महीनों तक धंधा हो पाएगा. सरकार को हमें भत्ता देना चाहिए या फिर कुछ और मदद करनी चाहिए. मेरी सारी बुकिंग्स रद्द हो गईं और मुझे डेढ़ से दो लाख रुपए अपने क्लाइंट्स को लौटाने पड़े.

देश के साथ-साथ दुनियाभर में इस महामारी की वजह से संकट पैदा हो गया है और लगभग वैश्विक मंदी जैसे हालात बन गए हैं. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक दुनियाभर में अब तक 2 लाख 80 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना संक्रमण के चलते मारे जा चुके हैं जबकि 41 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ गए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed