अमेरिका में अवैध तरीक़े से घुस रहे 365 भारतीयों को मैक्सिको ने भारत भेजा

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1784

Mexico sent 365 Indians who entered the US illegal
अवैध तरीक़े से अमेरिका में मैक्सिको की सीमा से घुसने की कोशिश कर रहे 365 भारतीयों को वापस स्वदेश भेज दिया गया है. ज़्यादातर भारतीय पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों से ताल्लुक रखते हैं जिन्होंने अपनी ज़मीन और घर के ज़ेवर बेचकर एजेंटों को लाखों रुपए चुकाए थे. शुक्रवार की सुबह नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे भारतीयों ने मैक्सिको में झेली गई तरह-तरह की मुश्किलें की दास्तान सुनाई. इन्होंने बताया कि सिर्फ भारतीयों को वापस भेजा जा रहा है. और वहां उन्हें कई-कई दिन जंगलों में रहना पड़ा और जबरन सड़ी हुई सब्ज़ियां और जबरन बीफ़ खिलाया गया.

स्वदेश भेजे गए गौरव कुमार का आरोप है मैक्सिको में सिर्फ भारतीयों को टारगेट करने की वजह पिछले महीने ह्यूस्टन में पीएम मोदी का दिया गया भाषण है. उनके भाषण से ऐसा संदेश गया कि भारत में सब ठीक है लेकिन हम नौकरी के लिए दूसरे देश जाने के लिए भटक रहे हैं.


मैक्सिको ने यह क़दम अमेरिका के दबाव में उठाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इसी साल जून में मैक्सिको को धमकी दी थी कि अगर उसकी सीमा से अमेरिका में होने वाली घुसपैठ नहीं रुकी तो वह सभी तरह का आयातों पर प्रतिबंध लगा देंगे. इसी साल जून में पंजाब के एक परिवार की छह साल की बच्ची की भी यूएस-मैक्सिको बॉर्डर पर अरिज़ोना के रेगिस्तान में लू लगने से मौत हो गई थी. तब भी अमेरिका में घुस रहे कई भारतीय पकड़े गए थे और इस संकट पर वैश्विक बहस छिड़ गई थी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed