यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 2806

Money laundering case filed against Yes Bank found
यस बैंक के संस्थापक और पूर्व CEO राणा कपूर के खिलाफ अब जांच एजेंसियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को ईडी ने राणा कपूर के मुंबई वाले घर समुद्र महल छापेमारी कर उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज किया है। इस बीच राणा कपूर के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी कर दिया गया है।


नकदी संकट से जूझ रहे देश के चौथे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक यस बैंक के संस्थापक और पूर्व CEO राणा कपूर के खिलाफ अब जांच एजेंसियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को ईडी ने राणा कपूर के मुंबई वाले घर समुद्र महल में छापेमारी कर उनसे कई घंटों तक पूछताछ की। छापेमारी के दौरान ईडी की टीम ने यस बैंक से जुड़े दस्तावेजों को भी खंगाला। साथ ही  ईडी ने उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस भी दर्ज किया है।


वीडियो देखिये

राणा कपूर पर आरोप है कि उन्होंने यस बैंक के जरिए मनमाने तरीके से मोटे लोन बांटे और ये लोन उन्होंने अपने निजी संबंधों के आधार पर बड़े बड़े लोगों को दिए। इस बीच राणा कपूर के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया गया है। लुकआउट नोटिस जारी होने के बाद अब राणा कपूर देश छोड़कर नहीं जा सकते।

उधर आरबीआई की तरफ से बैंक से एक महीने में 50,000 रुपए निकालने की लिमिट तय करने के बाद शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी बैंक और एटीएम के बाहर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली।

यस बैंक पर आए संकट की गाज डिजिटल वॉलेट फोन पे, फ्लिपकार्ट और स्वीगी जैसे एप पर भी पड़ी है और सबसे बड़ा झटका फोन पे को लगा है। शुक्रवार को दिनभर फोन पे की सेवाएं बंद रहीं। हालांकि देर रात ये सही हो गई। यस बैंकों में सिर्फ लोगों के ही बैंक अकाउंट्स नहीं बल्कि  भगवान जगन्नाथ मंदिर के साथ गुजरात के राजकोट महानगरपालिका का भी बैंक अकाउंट है। यस बैंक में भगवान जगन्नाथ मंदिर के करीब 545 करोड़ रुपए और गुजरात के राजकोट महानगरपालिका के 164 करोड़ रुपए जमा है।

शुक्रवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के साथ आरबीआई गवर्नर ने भी यस बैंक के ग्राहकों को आश्वासन दिया कि वो घबराए नहीं और बैंकों में जमा उनकी रकम पूरी तरह से से है। इस बीच यस बैंक के लिए आरबीआई ने री-स्‍ट्रक्‍चरिंग प्‍लान का ऐलान किया है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed