म्यांमार खदान हादसे में मरने वालों की तादाद 162 हुई, कई लापता

by Ankush Choubey 3 years ago Views 3072

Myanmar mine accident killed 162 people, many miss
पड़ोसी देश म्यांमार में खदान धंसने से मरने वालों की संख्या 162 हो गई है. म्यांमार सरकार ने कहा है कि अब तक 162 शव बरामद किए जा चुके हैं और अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. हरे पत्थरों वाली यह खदान म्यांमार के काचिन प्रांत में है जिनका इस्तेमाल आभूषणों के लिए किया जाता है.

यह हादसा दो जुलाई की सुबह आठ बजे के आसपास हुआ जब मजदूर 250 फीट की ऊंचाई पर काम कर रहे थे. लगातार बारिश की वजह से खदान के नजदीक पानी भर गया था और यह अचानक खिसक गई. कई मज़दूरों की मौत खदान में डूबने से भी हुई है. काचिन पुलिस के मुताबिक भारी बारिश की वजह से लोगों को काम नहीं करने की चेतावनी जारी की गई थी लेकिन उसके बाद भी लोग काम करने गए और हादसे का शिकार हो गए.


काचिन सरकार के मुताबिक हादसे के वक़्त खदान में 250 से ज्यादा मज़दूर काम कर रहे थे और कई मज़दूर अभी तक लापता हैं. तमाम एजेंसियां राहत और बचाव के अभियान में जुटी हुई हैं लेकिन बारिश के चलते तमाम मुश्किलें आ रही हैं.

म्यांमार की जेड खदानों में जेडाइट धातु का खनन बड़े पैमाने पर किया जाता है. यहां के उत्तरी भाग में दुनिया का बेस्ट जेडाइट पाया जाता है और दुनिया में करीब 70 प्रतिशत जेडाइट म्यांमार से ही सप्लाई किया जाता है.

पिछले साल अगस्त के महीने में भी दक्षिण-पूर्वी म्यांमार में भूस्खलन हुआ था, तब इसमें 59 लोगों की जान चली गई थी. यह हादसा भी भारी बारिश की वजह से हुआ था. तब बाढ़ और बारिश की वजह से 80 हज़ार लोग बेघर हो गए थे.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed