गुरूग्राम के आसमान में दिखा टिड्डियों का दल, दिल्ली में घुसने की तैयारी

by GoNews Desk 1 month ago Views 850
Now locust group moving from Gurugram towards the
हज़ारों किलोमीटर का सफर कर टिड्डियों का झुंड अब गुरुग्राम और दिल्ली के बाहरी इलाकों में आ पंहुचा है। शनिवार सुबह टिड्डियों का एक बड़ा झुंड गुरुग्राम के आसमान पर मंडराता नज़र आया था जिसने लोगों को घरों में ही रहने को मजबूर कर दिया है।

टिड्डियों का ये बड़ा झुंड फ़िलहाल गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेसवे पर है और आशंका है अब दिल्ली के अंदरूनी इलाकों में प्रवेश करेगा। ज़ाहिर है इससे आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त होना तय है। जानकारों के मुताबिक क्योंकि दिल्ली में काफी पेड़ हैं, इसलिए उन्हें टिड्डियों के झुंड से भारी नुकसान होने की आशंका है।

Also Read: पुलिस हिरासत में पिता-बेटे की मौत से तमिलनाडु में भड़का आक्रोश, राज्य में राजनीति गर्म

टिड्डियों के बड़े हमले की आशंका को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट ने सभी पायलट से सावधानी बरतने को कहा है ताकि कोई अनहोनी ना हो। लोग सोशल मीडिया पर टिड्डियों के हमले की वीडियो खूब शेयर कर रहे हैं और लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

टिड्डियों के झुंड ने पहले ही भारत के पश्चिमी भाग में काफी नुक्सान पहुंचाया है। टिड्डियां गुजरात होते हुए राजस्थान पहुंची, फिर हरियाणा और अब दिल्ली में प्रवेश कर रही है। सरकारी आंकलन के मुताबिक़ इसी साल अकेले राजस्थान में इन टिड्डियों ने 90 हज़ार हेक्टेयर की फसलें चट कर दी हैं।

राज्य के श्रीगंगानगर ज़िले में ही करीब 4,000 हेक्टेयर और नागौर में 100 हेक्टेयर पर खड़ी फसलें इन टिड्डियों का भोजन बन चुकी है। एक अनुमान के मुताबिक़ एक झूंड में अरबों टिड्डियां होते हैं और हर टिड्डी अपने वज़न के बराबर खा सकती है।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के मुताबिक एक औसत टिड्डी दल ढाई हज़ार लोगों का पेट भरने लायक अनाज को चट कर सकते हैं। टिड्डियों के ऐसे दल 15-20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक दिन में 150 किलोमीटर तक की यात्रा तय कर सकते हैं।

Latest Videos

Facebook Feed